logo-image

रूस ने नासा से तोड़ा नाता, अंतरराष्ट्रीय स्पेश स्टेशन के साथ काम करने को रखी यें शर्तें

रूस और यूक्रेन के बीच लगातार जंग जारी है. रूसी हमले के सामने यूक्रेन झुकने को तैयार नहीं है. अमेरिका समेत कई देशों ने रूस पर आर्थिक प्रतिबंध भी लगा दिए हैं.

Updated on: 02 Apr 2022, 08:24 PM

नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन के बीच लगातार जंग जारी है. रूसी हमले के सामने यूक्रेन झुकने को तैयार नहीं है. अमेरिका समेत कई देशों ने रूस पर आर्थिक प्रतिबंध भी लगा दिए हैं. इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है कि रूस के शीर्ष अंतरिक्ष अधिकारी ने कहा कि यूएस, यूरोपीय संघ और कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसियों की ओर से रूसी उद्यमों और हार्डवेयर पर प्रतिबंध हटाने की समय सीमा चूकने के बाद अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन का भविष्य अधर में लटक गया है.

रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉसमॉस के प्रमुख दिमित्री रोगोजिन (Dmitry Rogozin) ने शनिवार को बताया कि उनका देश अब  अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी NASA और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के साथ मिलकर काम नहीं करेगा. उन्होंने कहा कि रॉसकॉसमॉस (Roscosmos) के साथ मिलकर नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी जिन प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही है उनको पूरा करने के लिए एक टाइम टेबल तैयार कर उसे पेश करेगा. 

एजेंसी के प्रमुख दिमित्री रोगोजिन ने कहा कि यूएस, कनाडा, यूरोपीय संघ और जापान के प्रतिबंधों का लक्ष्य सिर्फ रूस की आर्थिक गतिविधियों को बाधित करना है. ऐसे में रूस पर लगाए गए पश्चिमी प्रतिबंध जब तक हटाए नहीं जाते, तब तक वह अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर किसी भी तरह का सहयोग नहीं करेगा. पश्चिमी देशों के साथ तभी रूस की स्पेस एजेंसी काम करेगी जब वो उसपर लगाए गए प्रतिबंध को हटाएगा.