News Nation Logo

एनपीसीआई टोकनाइजेशन सिस्टम रुपे कार्ड को करेगा सपोर्ट

एनपीसीआई टोकनाइजेशन सिस्टम रुपे कार्ड को करेगा सपोर्ट

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Oct 2021, 04:15:01 PM
RuPay card

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई: ग्राहकों के वित्तीय डेटा को सुरक्षित करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा हाल ही में जारी दिशानिर्देशों के अनुरूप, नेशनल पेमेन्टस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने बुधवार को रुपे कार्ड के टोकन के विकल्प के रूप में समर्थन करने के लिए व्यापारियों के साथ कार्ड विवरण संग्रहित करना एनपीसीआई टोकनाइजेशन (एनटीएस) लॉन्च किया है।

एनटीएस ग्राहकों की सुरक्षा को और बढ़ाएगा और उपभोक्ताओं को खरीदारी का सहज अनुभव प्रदान करेगा।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के चीफ ऑफ प्रोडक्ट्स कुणाल कलावतिया ने एक बयान में कहा, हमें विश्वास है कि रुपे कार्ड के टोकन के लिए एनपीसीआई टोकन सिस्टम (एनटीएस) लाखों रुपे कार्डधारकों में अपने दिन-प्रतिदिन के लेनदेन को सुरक्षित रूप से करने के लिए और अधिक विश्वास पैदा करेगा।

कलावतिया ने कहा, हमारा मानना है कि यह अनूठा कार्ड-ऑन-फाइल (सीओएफ) टोकनाइजेशन समाधान न केवल ग्राहकों के गोपनीय डेटा की सुरक्षा करेगा बल्कि समग्र डिजिटल भुगतान वातावरण को और मजबूत करेगा।

आरबीआई द्वारा अनिवार्य दिशानिर्देशों के सेट के आधार पर, संवेदनशील ग्राहक जानकारी को सुरक्षित लेनदेन में मदद के लिए एन्क्रिप्टेड टोकन के रूप में संग्रहीत किया जाना है।

ये टोकन तब ग्राहक के विवरण का खुलासा किए बिना भुगतान संसाधित करने की अनुमति देते हैं या भुगतान मध्यस्थों को ग्राहक डेटा संग्रहीत करने की अनुमति देते हैं जो सुरक्षा और गोपनीयता भंग कर सकते हैं।

एनपीसीआई की टोकन रेफरेंस ऑन फाइल (टीआरओएफ) सेवा लाखों रुपे कार्डधारकों को उनके वित्तीय डेटा की सुरक्षा बनाए रखने में मदद करेगी। रुपे नेटवर्क सिक्योर वॉल्ट में ग्राहकों का कार्ड विवरण पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा।

एनटीएस के साथ, अधिग्रहण करने वाले बैंक, एग्रीगेटर, मर्चेंट और अन्य लोग खुद को एनपीसीआई से प्रमाणित करवा सकते हैं और सहेजे गए सभी कार्ड नंबरों के खिलाफ टोकन संदर्भ संख्या (फाइल पर टोकन संदर्भ) को बचाने में मदद करने के लिए टोकन अनुरोधकर्ता की भूमिका निभा सकते हैं।

हाल ही में, डिजिटल भुगतान फर्म वीजा ने भारत में सीओएफ टोकन सेवा शुरू की है। वीजा की कार्ड टोकन सेवा वर्तमान में ग्रोफर्स, बिगबास्केट और मेकमाईट्रिप जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 20 Oct 2021, 04:15:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.