logo-image

रूसी फिल्म क्रू ने अंतरिक्ष में शूटिंग पूरी की, पृथ्वी पर लौटे

रूसी फिल्म क्रू ने अंतरिक्ष में शूटिंग पूरी की, पृथ्वी पर लौटे

Updated on: 17 Oct 2021, 06:55 PM

मॉस्को:

एक रूसी अंतरिक्ष यात्री, अभिनेत्री और फिल्म निर्माता, जिन्होंने एक फिल्म की शूटिंग के लिए अंतरिक्ष में लगभग एक पखवाड़ा बिताकर सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर लौट आई हैं।

रूसी अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, अभिनेत्री यूलिया पेरसिल्ड और निर्माता क्लिम शिपेंको रविवार को रूसी संघीय अंतरिक्ष निगम रोस्कोस्मोस के अंतरिक्ष यात्री ओलेग नोवित्स्की के साथ उतरे।

समाचार एजेंसी तास ने बताया कि तीनों सोयुज एमएस-18 अंतरिक्ष यान में सवार होकर 12.35 बजे ईडीटी पर कजाकिस्तान की सीढ़ियों पर उतरे।

अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाली पहली पेशेवर फिल्म टीम ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर एक फिल्म की शूटिंग में 12 दिन लगाए। फिल्म एक महिला डॉक्टर के बारे में है, जो एक अंतरिक्ष यात्री का जीवन बचाने के लिए कक्षीय चौकी की यात्रा करती है।

फिल्म रोस्कोस्मोस, रूस के चैनल वन और येलो, ब्लैक एंड व्हाइट स्टूडियो की एक संयुक्त परियोजना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि रूसी अंतरिक्ष यात्री एंटोन श्काप्लेरोव, नोवित्स्की और प्योत्र डबरोव भी फिल्म में शामिल हैं। कुल मिलाकर फिल्म के स्क्रीन टाइम के करीब 35-40 मिनट को ऑर्बिट में फिल्माया जाना था।

नोवित्सकी, पेरेसिल्ड और शिपेंको ने शनिवार को बहुउद्देशीय प्रयोगशाला मॉड्यूल से सोयुज एमएस-18 को अनडॉक करने के साथ अपने घर की यात्रा शुरू की।

स्पेस डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, अंतरिक्ष यान ने पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करने और एक पैराशूट के नीचे उतरने से पहले एक डी-ऑर्बिट बर्न किया और अपने कक्ष और प्रणोदन मॉड्यूल को शेड किया।

रोस्कोस्मोस ने पहली बार नवंबर 2020 में फिल्म प्रोजेक्ट की घोषणा की और 37 वर्षीय पेरसिल्ड को इस भूमिका के लिए चुना गया।

इससे पहले, सोवियत युग के अंतरिक्ष यात्रियों को सोयुज टी-9 पर और रूसी 1984 की कथा फिल्म रिटर्न फ्रॉम ऑर्बिट के लिए सैल्यूट 7 अंतरिक्ष स्टेशन के अंदर फिल्माया गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि चौबीस साल बाद, निजी तौर पर वित्त पोषित अंतरिक्ष यात्री रिचर्ड गैरियट ने आईएसएस पर स्थापित एक लघु विज्ञान कथा फिल्म अपोजी ऑफ फियर की शूटिंग की।

सोयुज एमएस-18 के प्रस्थान ने अभियान 65 के अंत और अंतरिक्ष स्टेशन पर अभियान 66 की शुरुआत को चिह्न्ति किया। सोयुज एमएस-18 अंतरिक्ष यान ने पृथ्वी की 3,056 कक्षाओं को पूरा करते हुए कुल 80.9 मिलियन मील (130 मिलियन किलोमीटर) की यात्रा की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.