logo-image

कुडनकुलम में छठे परमाणु ऊर्जा संयंत्र का निर्माण शुरू

कुडनकुलम में छठे परमाणु ऊर्जा संयंत्र का निर्माण शुरू

Updated on: 21 Dec 2021, 08:00 PM

चेन्नई:

रूस की एकीकृत परमाणु ऊर्जा कंपनी रोसाटॉम ने मंगलवार को कहा कि कुडनकुलम में छठे 1,000 मेगावाट के परमाणु ऊर्जा संयंत्र के निर्माण के लिए पहली बार कंक्रीट डालने का काम शुरू हो गया है।

रोसाटॉम ने एक बयान में कहा कि छठी इकाई की मुख्य निर्माण अवधि को आधिकारिक तौर पर सोमवार को रिएक्टर भवन की नींव स्लैब में पहली कंक्रीटिंग के माध्यम से लॉन्च किया गया।

भारत के परमाणु ऊर्जा संयंत्र संचालक न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) के कुडनकुलम में 1,000 मेगावाट के दो संयंत्र (इकाई 1 और 2) हैं, जबकि और चार (इकाई 3, 4, 5 और 6) निर्माणाधीन हैं।

सभी छह इकाइयां रूसी तकनीक और रोसाटॉम द्वारा आपूर्ति किए गए उपकरणों से बनाई गई हैं।

दूसरे चरण की बिजली इकाइयों का निर्माण किया जा रहा है और रिएक्टर दबाव पोत की स्थापना की तैयारी के लिए यूनिट 3 में काम चल रहा है।

रोसाटॉम ने कहा कि इकाइयों 5 और 6 में सर्वोच्च प्राथमिकता वाली स्थापना के लिए आवश्यक उपकरणों की आपूर्ति अब की जा रही है और निर्माण प्रक्रिया को वर्किं ग डॉक्यूमेंटेशन का सहयोग मिल रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.