logo-image

शोधकर्ताओं ने फ्लैटवर्म में एक्स्ट्राओकुलर लाइट सेंसिंग सिस्टम की खोज की

हैदराबाद विश्वविद्यालय (यूओएच) में स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेज के जैव रसायन विभाग के एक शोध दल ने प्रदर्शित किया है कि लौकिक सुरंग के अंत में प्रकाश क्या हो सकता है. साथ ही निष्कर्ष निकाला कि आंख-स्वतंत्र प्रणाली कीड़ों के शरीर की परिधि को परतदार बनाती है.

Updated on: 22 Jun 2021, 04:00 AM

नयी दिल्ली:

हैदराबाद विश्वविद्यालय (यूओएच) में स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेज के जैव रसायन विभाग के एक शोध दल ने प्रदर्शित किया है कि लौकिक सुरंग के अंत में प्रकाश क्या हो सकता है. साथ ही निष्कर्ष निकाला कि आंख-स्वतंत्र प्रणाली ( एक्स्ट्राओकुलर) कीड़ों के शरीर की परिधि को परतदार बनाती है, यहां तक कि बिना सिर वाला फ्लैटवर्म भी अविश्वसनीय समन्वय के साथ अक्षुण्ण कृमि की तरह चलता है. लेखकों के अनुसार, इस तरह के संवेदनशील प्राकृतिक प्रकाश संवेदन प्रोटीन की खोज से दृष्टिहीन लोगों को प्रकाश को 'समझने' की क्षमता से लैस करने और प्रकाश (ऑप्टोजेनेटिक्स) के साथ कोशिकाओं/ऊतकों के आंतरिक कामकाज को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी.

डॉ. आकाश गुलियानी की अध्यक्षता वाली टीम ने अपने अध्ययन में पाया कि कृमि का शरीर बहुत ही अद्वितीय प्रकाश संवेदन कोशिकाओं की एक पूरी श्रृंखला से युक्त होता है, जो पूरे कृमि पर विशेष रूप से कृमि की परिधि में प्रतिरूपित होते हैं. इस आंख-स्वतंत्र प्रणाली के भीतर कोशिकाओं ने ऑप्सिन नामक प्रकाश-संवेदनशील प्रोटीन का उत्पादन किया जो आंखों की अनुपस्थिति में भी फ्लैटवर्म को प्रकाश के प्रति प्रतिक्रिया करने में मदद करता है. हालांकि, आंख-स्वतंत्र प्रणाली केवल 365 से 395 एनएम पर पराबैगनी प्रकाश की एक सीमित सीमा के प्रति प्रतिक्रिया करती है, जबकि चपटे कृमि की आंखें दृश्य प्रकाश (365 से 625 एनएम) की व्यापक तरंग दैघ्र्य का पता लगा सकती हैं.

प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज (यूएसए) में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है, दिलचस्प बात यह है कि भ्रूण में विकसित होने वाली आंखों के मानक सेट के विपरीत, आंखों की स्वतंत्र प्रणाली केवल वयस्क जीवों में उत्पन्न होती है. यूओएच के एक बयान में कहा गया है कि शरीर-व्यापी प्रकाश संवेदन कोशिकाओं की इस तरह की खोज जो पूरे शरीर में तंत्रिका तंत्र से जुड़ती है और बिना सिर के कीड़ों को स्थानांतरित करने की अनुमति देती है, प्रकाश को महसूस करने के लिए एक नए प्रकार के शरीर-व्यापी अंग प्रणाली को उजागर कर सकती है. यह खोज प्रकृति में सबसे संवेदनशील नेत्र-स्वतंत्र प्रकाश संवेदन प्रणालियों में से एक होने की संभावना है.

दिलचस्प बात यह है कि ये नई खोजी गई प्रकाश संवेदन कोशिकाएं अद्वितीय दिखाई देती हैं, क्योंकि वे किसी भी न्यूरॉन जैसी कोशिकाओं से मिलती-जुलती नहीं हैं, लेकिन एक विशिष्ट सेलुलर वर्ग (पैरेन्काइमल कोशिकाओं) के समान होती हैं, जिसमें ग्लिया जैसी कोशिकाएं शामिल होती हैं, जिन्हें आमतौर पर एक सहायक माना जाता है. यह जानवरों के साम्राज्य में अब तक ज्ञात सभी प्रकाश संवेदन प्रणालियों से बहुत अलग लगता है.

प्लैनेरियन फ्लैटवर्म हल्के-फुल्के होते हैं और प्रकाश को समझने के लिए एक साधारण मस्तिष्क से जुड़ी दो संवेदनशील आंखों पर भरोसा करने के लिए जाने जाते हैं और उनके व्यवहार और गति को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. टीम में शामिल निशान शेट्टीगर, अनिरुद्ध चक्रवर्ती, सुचित्त उमाशंकर, वैरावन लक्ष्मणन, दशरधि पालकोडेटी ने पिछले शोध का अनुसरण किया.