logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

अमेरिका ने कोरोना के बूस्टर डोज के लिए मिक्स एंड मैच वैक्सीन को मंजूरी दी

अमेरिका ने कोरोना के बूस्टर डोज के लिए मिक्स एंड मैच वैक्सीन को मंजूरी दी

Updated on: 21 Oct 2021, 09:50 AM

वॉशिंगटन:

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन की कोविड -19 बूस्टर खुराक को अधिकृत किया है, और वर्तमान में उपलब्ध स्वीकृत कोविड-19 टीकों के लिए मिक्स एंड मैच बूस्टर खुराक को मंजूरी दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एजेंसी ने बुधवार को मॉडर्न कोविड -19 वैक्सीन की एकल बूस्टर खुराक के उपयोग को प्राइमरी डोज के कम से कम 6 महीने के बाद 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए और 18 से 64 वर्ष की आयु के कोविड के उच्च जोखिम वाले लोगों के लिए अधिकृत किया।

जॉनसन एंड जॉनसन बूस्टर खुराक के लिए, एफडीए ने 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए एकल-खुराक के पूरा होने के कम से कम 2 महीने बाद एकल बूस्टर खुराक के उपयोग को अधिकृत किया।

एफडीए के अनुसार, उपलब्ध कोविड -19 टीकों में से किसी की एकल बूस्टर खुराक को एक अलग उपलब्ध कोविड -19 वैक्सीन के साथ प्राथमिक टीकाकरण के पूरा होने के बाद मिक्स एंड मैच बूस्टर खुराक के रूप में प्रशासित किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जिसे जॉनसन एंड जॉनसन का टीका मिला है, वह बूस्टर के रूप में मॉडर्न या फाइजर-बायोएनटेक से एक प्राप्त कर सकता है।

एफडीए के कार्यवाहक आयुक्त जेनेट वुडकॉक ने एक बयान में कहा कि उपलब्ध आंकड़े कुछ आबादी में प्रतिरक्षा के कम होने का सुझाव देते हैं, जिन्हें पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

कोविड -19 बीमारी के खिलाफ निरंतर सुरक्षा के लिए इन अधिकृत बूस्टर की उपलब्धता महत्वपूर्ण है।

मॉडर्ना एंड जॉनसन एंड जॉनसन की कोविड -19 बूस्टर खुराक को अधिकृत करने की सिफारिश करने के लिए एफडीए सलाहकार समिति ने पिछले सप्ताह मतदान के बाद यह निर्णय लिया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.