logo-image

रिलायंस रिटेल ने बिक्री के लिए सरकार के डिजिटल रुपये को स्वीकार करना शुरू किया

रिलायंस रिटेल ने बिक्री के लिए सरकार के डिजिटल रुपये को स्वीकार करना शुरू किया

Updated on: 02 Feb 2023, 03:55 PM

मुंबई:

रिलायंस रिटेल ने गुरुवार को घोषणा की है कि उसने देश में अपने सभी स्टोरों पर भारत सरकार के डिजिटल रुपये के माध्यम से खुदरा भुगतान स्वीकार करना शुरू कर दिया है।

रिलायंस रिटेल ने यहां अपने गोरमेट फूड स्टोर फ्रेशपिक में आरबीआई द्वारा निर्मित और ब्लॉकचैन-आधारित सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (सीबीडीसी) की पहली इन-स्टोर स्वीकृति शुरू की।

सीबीडीसी फिएट मनी का एक डिजिटल संस्करण है जो सह-अस्तित्व में हार्ड कैश होगा।

रिलायंस रिटेल के निदेशक वी. सुब्रमण्यम ने कहा, हमारे स्टोर्स पर डिजिटल करेंसी की स्वीकार्यता में अग्रणी होने की यह ऐतिहासिक पहल भारतीय उपभोक्ताओं को पसंद की शक्ति प्रदान करने की कंपनी की रणनीतिक ²ष्टि के अनुरूप है।

उन्होंने एक बयान में कहा, अधिक भारतीय डिजिटल रूप से लेनदेन करने के इच्छुक हैं, इस पहल से हमें अपने स्टोर पर ग्राहकों को एक और कुशल और सुरक्षित वैकल्पिक भुगतान विधि प्रदान करने में मदद मिलेगी।

रिलायंस रिटेल ने डिजिटल रुपये के लिए इन-स्टोर सपोर्ट लॉन्च करने के लिए आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और फिनटेक इनोविटी टेक्नोलॉजीज के साथ सहयोग किया है।

इनोवेटी टेक्नोलॉजीज के संस्थापक और सीईओ राजीव अग्रवाल ने कहा, डिजिटल रुपया उन उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करता है जो अभी भी भौतिक मुद्रा के भरोसे, सुरक्षा और अंतिम निपटान को पसंद करते हैं।

आरबीआई ने चार शहरों में खुदरा सीबीडीसी पायलट के पहले चरण को शुरू किया और पिछले साल के अंत में चार प्रमुख बैंकों को शामिल किया।

एक सीबीडीसी बैंक खाते की आवश्यकता के बिना डिजिटल भुगतान तक पहुंच प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है और केंद्रीय बैंक द्वारा जारी डिजिटल वॉलेट द्वारा पहुंच की सुविधा प्रदान की जाएगी।

ई-रुपये के उपयोग से अंतर-बैंक बाजार को और अधिक कुशल बनाने की उम्मीद है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.