News Nation Logo

क्वालकॉम ने ड्रोन बनाने के लिए पहले 5जी प्लेटफॉर्म का किया अनावरण

क्वालकॉम ने ड्रोन बनाने के लिए पहले 5जी प्लेटफॉर्म का किया अनावरण

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 18 Aug 2021, 04:35:01 PM
Qualcomm unveil

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सैन फ्रांसिस्को: चिप निर्माता क्वालकॉम ने दुनिया के पहले 5जी और एआई-सक्षम ड्रोन प्लेटफॉर्म को पेश किया है। जो अगली पीढ़ी के उच्च-प्रदर्शन, कम-शक्ति, मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी) को चलाने में मदद करेगा।

क्वालकॉम फ्लाइट आरबी5 5जी प्लेटफॉर्म कमर्शियल, उद्यम और औद्योगिक ड्रोन के विकास में तेजी लाने में मदद करता है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि प्लेटफॉर्म क्वालकॉम क्यूआरबी5165 प्रोसेसर द्वारा संचालित है। क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज के लेटेस्ट आईओटी प्रसाद पर आधारित है।

ड्रोन और इंटेलिजेंट मशीन, क्वालकॉम, ऑटोनॉमस रोबोटिक्स के वरिष्ठ निदेशक, व्यवसाय विकास और महाप्रबंधक देव सिंह ने कहा, क्वालकॉम फ्लाइट आरबी 5 5 जी प्लेटफॉर्म उन्नत स्वायत्तता और

खुफिया सुविधाओं के साथ ड्रोन विकास के उद्देश्य से बनाया गया है, जो औद्योगिक, उद्यम और वाणिज्यिक क्षेत्रों में प्रीमियम कनेक्टेड फ्लाइट क्षमताओं को प्रदान करता है।

क्वालकॉम वेरिजोन 5जी नेटवर्क के लिए प्लेटफॉर्म के नेटवर्क परीक्षण को पूरा करने के लिए वेरिजोन के साथ काम कर रहा है, और उम्मीद है कि प्लेटफॉर्म, जो 5 जी एमएमवेव सक्षम है, वेरिजोन थिंगस्पेस मार्केटप्लेस के माध्यम से पेश किया जाएगा।

5जी और वाई-फाई 6 कनेक्टिविटी के साथ, यह प्लेटफॉर्म सुरक्षित, अधिक विश्वसनीय उड़ान का समर्थन करने के लिए ²श्य लाइन-ऑफ-विजन से परे महत्वपूर्ण उड़ान क्षमताओं को बढ़ाता है।

कंपनी ने कहा कि क्वालकॉम फ्लाइट आरबी5 5जी डेवलपमेंट किट 2021 की चौथी तिमाही में उपलब्ध होने की उम्मीद है।

एवरगार्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संदीप पंड्या ने कहा, निर्माण स्थल स्थलाकृति मानचित्रण, निर्माण प्रगति ट्रैकिंग, सुरक्षा निगरानी और निर्माण स्थलों पर तैनात आईओटी सेंसर के संयोजन में उपकरण ट्रैकिंग के लिए इमेजरी पर कब्जा करने के लिए ड्रोन का उपयोग क्रांति कर रहा है कि निर्माण परियोजनाओं को कैसे वितरित किया जाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 18 Aug 2021, 04:35:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.