News Nation Logo

एप्पल एम चिप्स को टक्कर देने के लिए नेक्स्ट जेनरेशन प्रोसेसर लॉन्च करेगा क्वालकॉम

एप्पल एम चिप्स को टक्कर देने के लिए नेक्स्ट जेनरेशन प्रोसेसर लॉन्च करेगा क्वालकॉम

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Nov 2021, 01:55:01 PM
Qualcomm to

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सैन फ्रांसिस्को: यूएस-आधारित चिप निर्माता क्वालकॉम विंडोज पीसी के लिए अगली पीढ़ी के आर्म-आधारित चिप्स की घोषणा करने की योजना बना रही है जो कि एप्पल के एम-सीरीज प्रोसेसर के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम होंगे।

कंपनी के निवेशक दिवस के दौरान, क्वालकॉम के सीटीओ जिम थॉम्पसन ने विंडोज पीसी के लिए प्रदर्शन बेंचमार्क सेट करने के लिए डिजाइन किया गया एक नेक्स्ट जेनरेशन एआरएम-आधारित एसओसी (सिस्टम-ऑन-ए-चिप) बनाने के लिए क्वालकॉम की योजनाओं की घोषणा की।

कंपनी ने मंगलवार देर रात कहा, नई चिप को नुविया टीम द्वारा डिजाइन किया जाएगा, जिसे क्वालकॉम ने इस साल की शुरुआत में 1.4 बिलियन डॉलर में खरीदा था।

नुविया की स्थापना जॉन ब्रूनो, मनु गुलाटी और गेरार्ड विलियम्स द्वारा की गई थी, जो कि एप्पल के पूर्व कर्मचारी थे। इन्होंने पहले उस टीम में काम किया था जिसने एप्पल की एम-सीरीज चिप बनाने में मदद की थी।

विंडोज पीसी के प्रदर्शन के मामले में समाज एप्पल के एम-सीरीज प्रोसेसर के साथ आमने-सामने जाने में सक्षम होगा।

क्वालकॉम के 8सीएक्स चिप्स के विपरीत, जो मुख्य रूप से मोबाइल उत्पादकता का समर्थन करने के लिए डिजाइन किए गए हैं, क्वालकॉम ने अपने नेक्स्ट जेनरेशन के सीपीयू को प्रदर्शन और बिजली दक्षता दोनों में एप्पल के घरेलू सिलिकॉन को चुनौती दे सकता है।

इस बीच, एप्पल कथित तौर पर नए मैक चिप्स पर भी काम कर रहा है, जिसे संभवत: एम2 कहा जाएगा, जिसके 2023 तक आने की उम्मीद है।

द इंफॉर्मेशन की रिपोर्ट के मुताबिक, नेक्सट जेनरेशन के चिप्स संभवत: एम2, एम2 प्रो और एम2 मैक्स में बेहतर 5एनएम प्रोसेस का इस्तेमाल करेंगे।

एप्पल और चिप आपूर्तिकर्ता टीएसएमसी से 2023 में आईफोन और मैक्स में उपयोग के लिए इबिजा, लोबोस और पाल्मा कोडनेम के साथ 3एनएम चिप्स का उत्पादन शुरू करने की उम्मीद है।

माना जाता है कि ये 3एनएम मैक चिप्स 40 सीपीयू कोर तक सक्षम हैं- जो एम1 प्रो और एम1 मैक्स के लिए उपयोग किए जाने वाले 10-कोर डिजाइन पर बड़े पैमाने पर अपग्रेड हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 17 Nov 2021, 01:55:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.