logo-image

मोबाइल एआई बनाने के लिए क्वालकॉम, गूगल क्लाउड ने किया सहयोग

मोबाइल एआई बनाने के लिए क्वालकॉम, गूगल क्लाउड ने किया सहयोग

Updated on: 01 Dec 2021, 07:25 PM

सैन फ्रांसिस्को:

चिप निर्मार्ता क्वालकॉम और गूगल क्लाउड ने अगली पीढ़ी के मोबाइल एआई मॉडल और न्यूरल नेटवर्क समाधान बनाने के लिए एक सहयोग की घोषणा की है।

गूगल क्लाउड का वर्टेक्स एआई एनएएस न्यूरल आर्किटेक्चर सर्च (एनएएस), पहले स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 मोबाइल प्लेटफॉर्म पर और फिर क्वालकॉम पोर्टफोलियो पर उपलब्ध है। यह कंपनियों को मैन्युअल रूप से एआई मॉडल बनाने और अनुकूलित करने में सक्षम करेगा।

क्वालकॉम के एआई इंजन के साथ संयुक्त होने के बाद, एनएएस का उपयोग क्वालकॉम के अनुसार, न्यूरल नेटवर्क के विकास और स्नैपड्रैगन मोबाइल, एसीपीसी, एक्सआर, स्नैपड्रैगन राइड ऑटोमोटिव प्लेटफॉर्म और आईओटी पहल में तेजी लाने के लिए किया जाएगा।

क्वालकॉम के उत्पाद प्रबंधन के उपाध्यक्ष, जि़याद असगर ने कहा, एक संक्षिप्त समय सीमा में नए एआई मॉडल बनाने और अनुकूलित करने के लिए गूगल की एनएएस तकनीक का उपयोग करने की क्षमता हमारे व्यवसाय के लिए एक गेम चेंजर है।

उन्होंने एक बयान में कहा, हम एनएएस पर गूगल क्लाउड के साथ काम करने वाली पहली चिपसेट कंपनी बनकर खुश हैं और इंटेलिजेंट एज को जोड़ने में अपनी गति को आगे बढ़ाने के लिए इस तकनीक को रोल आउट करने के लिए उत्सुक हैं।

गूगल क्लाउड का वर्टेक्स एआई एनएएस क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज को मेमोरी और ऊर्जा दक्षता सुनिश्चित करने के साथ-साथ आईओटी, मेडिकल इमेजरी, ऑटोमोबाइल और मोबाइल उपकरणों जैसे कम-शक्ति वाले उपकरणों के लिए कम विलंबता के साथ उच्च सटीकता एआई लाने की क्षमता प्रदान करेगा।

गूगल क्लाउड और क्लाउड एआई के उद्योग समाधान के उपाध्यक्ष जून यांग ने कहा, इस सहयोग के साथ, क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज अब महीनों के बजाय हफ्तों में नए एआई मॉडल का निर्माण और अनुकूलन करने में सक्षम होगी और हम स्नैपड्रैगन-संचालित उपकरणों का उपयोग करने वाले लोगों पर पड़ने वाले प्रभाव से रोमांचित हैं।

वार्षिक क्वालकॉम स्नैपड्रैगन टेक समिट के दौरान, कंपनी ने बेहतर कैमरा क्षमताओं, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) अनुप्रयोगों और सुरक्षा संवर्धन की विशेषता वाले स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 प्लेटफॉर्म का अनावरण किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.