logo-image

पुतिन के जासूसों ने स्पुतनिक वैक्सीन बनाने के लिए एस्ट्राजेनेका कोविड फॉर्मूला चुराया - रिपोर्ट

पुतिन के जासूसों ने स्पुतनिक वैक्सीन बनाने के लिए एस्ट्राजेनेका कोविड फॉर्मूला चुराया - रिपोर्ट

Updated on: 11 Oct 2021, 03:55 PM

नई दिल्ली:

अखबार द सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन के मंत्रियों को बताया गया है कि रूस ने ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन का फॉर्मूला चुराया था और इसका इस्तेमाल अपनी स्पुतनिक वैक्सीन को बनाने में किया है।

द सन अखबार की रिपोर्ट में कहा गया है कि सुरक्षा सेवाओं ने कहा है कि उनके पास इस बात का सबूत है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के जासूसों में से एक ने ड्रग फर्म के महत्वपूर्ण डेटा को स्वाइप किया, जिसमें कोविड जैब का खाका भी शामिल था।

रूस की स्पुतनिक वैक्सीन ऑक्सफोर्ड द्वारा डिजाइन की गई वैक्सीन के समान तकनीक का उपयोग करती है।

रिपोर्ट के अनुसार, सुरक्षा दल अब सुनिश्चित हैं कि इसे कॉपी किया गया था। यह समझा जाता है कि डेटा एक विदेशी एजेंट द्वारा व्यक्तिगत रूप से चुराया गया था।

पिछले साल, यह बात सामने आई थी कि रूसी राज्य प्रायोजित हैकर्स ने ब्रिटिश, अमेरिकी और कनाडाई निकायों को एक कोविड वैक्सीन विकसित करने के लिए लक्षित किया था।

कंजर्वेटिव सांसद व रूसी मामलों के विशेषज्ञ बॉब सीली ने कहा, मुझे लगता है कि हमें रूसी और चीनी जासूसी के बारे में गंभीर होने की जरूरत है। चाहे वह एस्ट्राजेनेका के लिए डिजाइन की चोरी कर रहा हो या इन सत्तावादी और अधिनायकवादी शासनों द्वारा हमें ऊर्जा पर ब्लैकमेल कर रहे हों। हमें उनसे ज्यादा बुद्धिमान बनने की आवश्यकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.