logo-image

पंजाब सरकार ने 15 लाख परिवारों को मुफ्त बीमा कवर दिया

पंजाब सरकार ने 15 लाख परिवारों को मुफ्त बीमा कवर दिया

Updated on: 17 Sep 2021, 09:00 PM

चंडीगढ़:

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने अपनी सरकार के स्वास्थ्य चुनावी वादे को पूरा करते हुए शुक्रवार को उन 15 लाख परिवारों के लिए मुफ्त बीमा कवर की घोषणा की, जो पहले आयुष्मान भारत-सरबत सेहत बीमा योजना के दायरे में शामिल नहीं थे।

उन्होंने वर्चुअल कैबिनेट बैठक में निर्णय की घोषणा की, जहां स्वास्थ्य विभाग ने इन परिवारों को सह-साझाकरण आधार पर सरकारी योजनाओं के कवर में लाने का प्रस्ताव दिया था, जिसके लिए लाभार्थियों को खर्च के हिस्से का भुगतान करना होगा।

हालांकि, अमरिंदर सिंह ने पंजाब के लोगों के लिए सार्वभौमिक स्वास्थ्य सेवा के अपनी सरकार के वादे के अनुरूप इन परिवारों के लिए बीमा कवर भी पूरी तरह से मुफ्त करने का सुझाव दिया।

एक सरकारी प्रवक्ता ने बैठक के बाद कहा कि सरकारी कर्मचारियों या पेंशनभोगियों के परिवारों को छोड़कर, जो पहले से ही पंजाब मेडिकल अटेंडेंस नियमों के तहत आते थे, राज्य के लगभग 55 लाख परिवार अब इस योजना के दायरे में आएंगे।

राज्य में अब 55 लाख परिवारों को कवर करने के लिए प्रति वर्ष 593 करोड़ रुपये की लागत वहन करेगा, जो सार्वजनिक और निजी अस्पतालों में माध्यमिक और तृतीयक देखभाल उपचार के लिए प्रति परिवार प्रति परिवार 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.