logo-image

PUBG बैन तो अब ये Games बन सकते हैं सबसे बेहतर विकल्प

चीन से सरहद पर गतिरोध के बीच भारत सरकार ने 118 अन्य चाइनीज मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है. इन्हें संप्रभुता, अखंडता और रक्षा के लिए खतरनाक मानते हुए इन पर पाबंदी लगाई गई है.

Updated on: 03 Sep 2020, 11:45 AM

नई दिल्ली:

चीन से सरहद पर गतिरोध के बीच भारत सरकार ने 118 अन्य चाइनीज मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है. इन्हें संप्रभुता, अखंडता और रक्षा के लिए खतरनाक मानते हुए इन पर पाबंदी लगाई गई है. देश में जिन मोबाइल ऐप को बैन किया गया है, उसमें लोकप्रिय गेमिंग ऐप पबजी (PUBG) भी शामिल है. इस गैमिंग ऐप के बैन होने से भारतीय अभिभावक काफी खुश हैं. उनके लिए यह एक बेहतर खबर साबित हुई है, क्योंकि वह महीनों से इसी तरह के फैसले का इंतजार कर रहे थे. मगर बच्चे और युवा इससे हैरान होने के साथ ही मायूस भी हैं. लेकिन हम यहां आपको उन गेम्स के बारे में बताएंगे जो PUBG बैन होने पर उसके विकल्प बन सकते हैं.

यह भी पढ़ें: भारतीय खगोलविदों को बड़ी सफलता, सबसे दूर स्टार आकाशगंगाओं में से एक खोजा

Battlelands Royale

यह एक मल्टीप्लेयर गेम है. इस गेम को खेलने के लिए ज्यादा महंगा स्मार्टफोन की जरूरी नहीं है. हालांकि PUBG की तरह इस गेम को ज्यादा देर तक नहीं खेला जा सकता है. इस गेम में एक साथ पर अधिकतम 32 प्लेयर्स जुड़ सकते हैं.

Fortnite

यह गेम भी काफी पॉपुलर है. लेकिन समस्या यह है कि इसे आप सिर्फ थर्ड पार्टी ऐप स्टोर के जरिए ही डाउनलोड कर सकते हैं. यह गेम विवादों में घिरा हुआ है. अमेरिका में इस गेम को प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से हटाया दिया गया था. हालांकि इससे जुड़ा विवाद रेवेन्यू को लेकर था.

यह भी पढ़ें: News Subscriptions के नए फीचर के साथ यूजर्स को आकर्षित कर रहा Facebook

Call Of Duty Mobile

यह गेम सबसे पुराने मोबाइल गेम्स में से एक है. यह गेम, गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर दोनों जगह पर उपलब्ध है. दोनों जगहों से ही इसे डाउनलोड किया जा सकता है. इस गेम में शानदार ग्राफिक्स के साथ है. इसमें इंटरएक्टिव गेम प्ले और अलग अलग रणनीति वाले मिशन हैं. कुछ मामलों में यह गेम PUBG से भी बेहतर है.

Garena Free Fire

यह गेम भी बहुत हद तक PUBG से मिलता जुलता है. यह गेम गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, जिसे यहां से डाउनलोड किया जा सकता है. इसके अलावा iPhone में भी इस गेम को डाउनलोड किया जा सकता है. इस गेम में PUBG के जैसे ही बेसिक फीचर्स हैं.