logo-image

Sriharikota: PSLV-C54 की सफल लॉन्चिंग, 9 सेटेलाइट के साथ अंतरिक्ष में पहुंचा

ISRO PSLV-C54 Mission Updates: भारत को अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक और बड़ी सफलता मिली है. आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से पीएसएलवी-सी54 की सफल लॉन्चिंग की गई. इस लॉन्चिंग में रॉकेट के साथ 9 सेटेलाइट भी अंतरिक्ष में भेजे गए हैं...

Updated on: 26 Nov 2022, 12:59 PM

highlights

  • अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक और सफलता
  • श्रीहरिकोटा से उड़ा पीएसएलवी सी54
  • अपने साथ अंतरिक्ष में ले गया 9 सेटेलाइट

नई दिल्ली:

ISRO PSLV-C54 Mission Updates: भारत को अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक और बड़ी सफलता मिली है. आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से पीएसएलवी-सी54 की सफल लॉन्चिंग की गई. इस लॉन्चिंग में रॉकेट के साथ 9 सेटेलाइट भी अंतरिक्ष में भेजे गए हैं, जिसमें से 7 विदेशी सेटेलाइट हैं. वहीं, 9 में से 8 सेटेलाइट नैनो साइज के हैं. सभी सेटेलाइट तय समय पर अपनी तय कक्षा में स्थापित भी हो गए हैं. इसरो (Indian Space Research Organisation) ने श्रीहरिकोटा (SRIHARIKOTA) के लॉन्च पैड 1 से पीएसएलवी-सी54 (PSLV-C54) को लॉन्च किया था. 

पीएसएलवी ने ओसियनसैट-3 को अंतरिक्ष में पहुंचाया

पीएसएलवी का ये मिशन भारत की मैरीटाइम पॉवर को बढ़ाने में काफी मददगार है. इस लॉन्चिंग में वो ईओएस-06 (EOS-06) को अपने साथ लेकर गया है, जिसे ओसियनसैट-3 (Oceansat-3) नाम से भी जाना जाता है. 1100 से ज्यादा किलो वजन का ये सेटेलाइट भारत की समुद्री सीमाओं पर नजर रखेगा. ये ओसियनसैट सीरीज का तीसरा उपग्रह है. भारत ने 1999 में ओसियनसैट-1 को लॉन्च किया था. जो अपनी असल जिंदगी से दोगुना समय अंतरिक्ष में बिताने में सफल रहा था. वहीं, ओसियनसैट 2 की लॉन्चिंग साल 2009 में की गई थी. ये अभी भी सक्रिय है. इसे सहयोग देने के लिए और आगे के ऑपरेशन को दुरुस्त रखने के लिए ओसियनसैट 3 अब अंतरिक्ष में पहुंच चुका है.