News Nation Logo

हैदराबाद के प्रोफेसर ने जीता विजिटर्स पुरस्कार 2020

हैदराबाद के प्रोफेसर ने जीता विजिटर्स पुरस्कार 2020

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 15 Jul 2021, 05:45:01 PM
Prof Anunay

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

हैदराबाद: हैदराबाद विश्वविद्यालय (यूओएच) में रसायन विज्ञान के स्कूल के प्रोफेसर अनुनाय सामंत को भौतिक विज्ञान में अनुसंधान के लिए प्रतिष्ठित विजिटर्स पुरस्कार, 2020 के लिए चुना गया है।

पुरस्कार, जो एक प्रशस्ति पत्र और नकद पुरस्कार के साथ दिया जाता है, भारत के राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रपति भवन में केंद्रीय विश्वविद्यालयों के विजिटर्स के रूप में बाद की तारीख में दिया जाएगा।

यूओएच द्वारा गुरुवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह पुरस्कार अल्ट्राफास्ट और सिंगल-मॉलिक्यूल स्पेक्ट्रोस्कोपिक तकनीकों को नियोजित करने पर प्रोफेसर सामंत के काम को मान्यता देने के लिए दिया गया है।

भारत के राष्ट्रपति, केंद्रीय विश्वविद्यालयों के एक विजिटर्स के रूप में अपनी क्षमता में, केंद्रीय विश्वविद्यालयों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने और उत्कृष्टता की खोज में उन्हें दुनिया भर से सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रेरित करने के लिए सालाना विजिटर्स पुरस्कार प्रदान करते हैं।

प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुने जाने पर प्रोफेसर सामंत की सराहना करते हुए, यूओएच के कुलपति प्रोफेसर अरुण अग्रवाल ने कहा, यह विश्वविद्यालय में किए जा रहे उच्च गुणवत्ता वाले शोध का प्रतिबिंब है और यह दूसरों को अनुसरण करने के लिए प्रेरित करेगा।

प्रो सामंत जनवरी 1990 से रसायन विज्ञान के स्कूल में हैं। उनका वर्तमान शोध अल्ट्राफास्ट डायनेमिक्स और पेरोव्स्काइट नैनोक्रिस्टल और डीप यूटेक्टिक सॉल्वैंट्स के सिंगल-मॉलिक्यूलप्रतिदीप्ति स्पेक्ट्रोस्कोपी पर केंद्रित है। उनके अग्रणी शोध कार्य के परिणामस्वरूपप्रतिष्ठित सहकर्मी-समीक्षित पत्रिकाओं में 190 से अधिक पत्र प्रकाशित हुए हैं।

भारत की तीनों राष्ट्रीय विज्ञान अकादमियों के निर्वाचित फेलो, वह कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता भी हैं, जिनमें जेसी बोस नेशनल फेलोशिप (डीएसटी, 2010 - 2024), आचार्य जेसी घोष मेमोरियल अवार्ड (इंडियन केमिकल सोसाइटी, 2019), इंडिया सिटेशन अवार्ड (थॉमसन रॉयटर्स, 2012), रमन-मिजुशिमा लेक्च र अवार्ड (डीएसटी-जेएसपीएस, 2014), एपीए अवार्ड (एशियन एंड ओशियन फोटोकैमिस्ट्री एसोसिएशन, 2018), सिल्वर मेडल (केमिकल रिसर्च सोसाइटी ऑफ इंडिया, 2015), और प्रो. साधना बसु स्मृति व्याख्यान पुरस्कार (इन्सा, 2017) शामिल हैं।

वह 2013 से यूजीसी संकाय अनुसंधान संवर्धन योजनाओं के राष्ट्रीय समन्वयक और 2015 से भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी की कार्यवाही के संपादक (रसायन विज्ञान) के रूप में भी कार्यरत हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Jul 2021, 05:45:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो