News Nation Logo

प्रधानमंत्री मोदी 25 अक्टूबर को वाराणसी से आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ करेंगे

प्रधानमंत्री मोदी 25 अक्टूबर को वाराणसी से आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ करेंगे

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Oct 2021, 06:50:01 PM
Prime Miniter

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से 64,180 करोड़ रुपये की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा योजना-प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना (पीएमएएसबीवाई) का शुभारंभ करेंगे।

प्रधानमंत्री राज्य में सिद्धार्थ नगर से नौ मेडिकल कॉलेजों और 5,000 करोड़ रुपये की 30 परियोजनाओं के साथ-साथ वाराणसी से राष्ट्रीय चिकित्सा योजना का अनावरण करेंगे।

इस योजना के तहत शहरी और ग्रामीण इलाकों में इंफ्रास्ट्रक्च र, सर्विलांस और रिसर्च समेत अन्य का काम किया जाएगा।

केंद्र सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए पीएमएएसबीवाई की घोषणा की, जिसमें सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने वाले दीर्घकालिक बुनियादी ढांचे के लिए सुधारों और पहलों का एक सेट शामिल है।

सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, 2021-22 के बजट में पांच वर्षो में लगभग 64,180 करोड़ रुपये के परिव्यय वाली पीएमएएसबीवाई की घोषणा की गई थी।

प्रधानमंत्री एक सप्ताह के भीतर यूपी के अपने दूसरे दौरे के दौरान 25 अक्टूबर को इस योजना का शुभारंभ करेंगे।

वर्चुअल माध्यम से पंचायत स्तर पर कार्यरत स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्रों, प्रखंड प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्रखंड एवं जिला स्तर पर उपजिला एवं जिला अस्पतालों और वाराणसी के शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के स्वास्थ्यकर्मियों एवं कर्मचारियों को भाग लेने का निर्देश जारी किया गया है।

स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए पीएमएएसबीवाई योजना के तहत सभी स्तरों पर देखभाल की निरंतरता में स्वास्थ्य प्रणालियों और संस्थानों की क्षमता विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। साथ ही प्राथमिक, माध्यमिक, तृतीयक और वर्तमान व भविष्य की महामारियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए स्वास्थ्य प्रणाली तैयार करने पर जोर दिया गया है।

यह योजना राज्य की स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने और भविष्य की महामारी के दौरान जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए आवश्यक धन प्रदान करती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Oct 2021, 06:50:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो