logo-image

बड़ी आबादी वाले कनाडाई प्रांतों में कोरोना वायरस के मामले बढ़े

बड़ी आबादी वाले कनाडाई प्रांतों में कोरोना वायरस के मामले बढ़े

Updated on: 06 Dec 2021, 04:00 PM

ओटावा:

कनाडा के आबादी वाले प्रांतों में हाल ही में दैनिक कोरोनावायरस के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। मामले तब बढ़ रहे हैं जब ज्यादातर लोग सर्दियां बढ़ने के बाद घरों के अंदर ही इकट्ठा होने लगे हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 1.4 करोड़ की आबादी वाले काउंटी के सबसे अधिक आबादी वाले प्रांत ओंटारियो में बीते 24 घंटे में कोरोनावायरस के 1,184 नए मामले सामने आए हैं।

यह 28 मई के बाद से किसी एक दिन में सबसे ज्यादा संख्या है। प्रांत में 7 दिनों का रोलिंग औसत अब 926 है, जो पिछले सप्ताह इस बिंदु पर 760 था।

प्रांत में कोरोना संक्रमितों के मामले बढ़कर 623,497 हो गए हैं जबकि, 10,024 लोगों की मौतें भी हुई हैं।

नए मामलों में 557 ऐसे लोग हैं जिन्हें पूरी तरह से टीका लगाया गया है जबकि 536 असंक्रमित हैं और 22 लोगों को एक खुराक मिली है।

प्रांतीय स्वास्थ्य मंत्री क्रिस्टीन इलियट ने ट्विटर पर कहा, जिन लोगों का पूरी तरह से टीकाकरण नहीं हुआ है, वे ओंटारियो की कुल आबादी का 23.4 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करते हैं।

इस बीच, क्यूबेक, 84 लाख की आबादी वाला दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला प्रांत है। इसी अवधि में कोरोना के 1,256 नए मामले दर्ज किए गए जबकि 11,587 लोगों की मौते हुई। इसी के साथ कोरोना मामले बढ़कर 454,636 हो गए।

क्यूबेक सरकार के अनुसार, 5 साल और उससे ज्यादा उम्र के 81 प्रतिशत पात्र निवासियों को अब पूरी तरह से टीका लगाया गया है, जिसमें से 86 प्रतिशत ने कम से कम एक खुराक प्राप्त की है।

पिछले हफ्ते, टीकाकरण पर राष्ट्रीय सलाहकार समिति (एनएसीआई) ने दृढ़ता से सिफारिश की थी कि 50 साल से अधिक आयु के सभी कनाडाई और स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों सहित अन्य कमजोर व्यक्तियों और सामूहिक देखभाल सेटिंग्स में रहने वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन की तीसरी खुराक मिलनी चाहिए।

3 दिसंबर को जारी एक नई रिपोर्ट में, एनएसीआई ने 18-49 आयु वर्ग के कनाडाई लोगों से आग्रह किया कि वे अपनी दूसरी खुराक प्राप्त करने के कम से कम 6 महीने बाद तीसरा शॉट प्राप्त करें।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.