News Nation Logo

Delhi-NCR की जहरीली हवा से बचना है तो आपके लिए सबसे सस्‍ता और टिकाऊ उपाय ये है

घर के अंदर का प्रदूषण दूर करने के लिए आपको महंगा एयर प्यूरिफायर खरीदने की जरूरत नहीं है. आप कुछ ऐसे पौधे ला सकते हैं जो आपके पूरे घर की हवा को शुद्ध कर सकती है.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 04 Nov 2019, 12:58:38 PM
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर (Photo Credit: न्‍यूज स्‍टेट)

नई दिल्‍ली:

दिल्ली-एनसीआर की जहरीली हवा (Pollution in Delhi-NCR को कम करने के लिए दिल्‍ली सरकार ने आज यानी 4 नवंबर से ऑड-इवन फार्मूला लागू कर दिया है. गैस चेंबर बन चुकी दिल्‍ली में हेल्‍थ इमरजेंसी भी लग गई है. डॉक्‍टर सलाह दे रहे हैं कि जब तक बहुत जरूरी नहीं हो घर से बाहर न निकलें. पर क्‍या घर के अंदर की हव शुद्ध है. लोग जितने पैसे में पूरे परिवार के लिए मास्‍क खरीद रहे उससे कम पैसे में आप पूरे परिवार को शुद्ध और ताजी हवा उपलब्‍ध करा सकते हैं. घर के अंदर का प्रदूषण दूर करने के लिए आपको महंगा एयर प्यूरिफायर खरीदने की जरूरत नहीं है. आप कुछ ऐसे पौधे ला सकते हैं जो आपके पूरे घर की हवा को शुद्ध कर सकती है. ये हम नहीं कह रहे बल्‍कि कानपुर आईआईटी में हुए शोध में साबित हुआ है कि एरिका पाम, मदर इन लॉ टंग और मनी प्‍लांट प्रदूषण को सोख लेते हैं और हवा को शुद्ध करते हैं. आइए जानें इन पौधों के बारे में...

एरिका पाम

आपकी सोसायटी के आसपास किसी भी नर्सरी में 200 से 250 रुपये मिलने वाला यह पौधा हवा से फार्मेल्डिहाइड, कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को दूर करता है. इसे लिविंग रूम प्‍लांट भी कहा जाता है.

यह पूरे घर में ऑक्‍सीजन की कमी नहीं होने देगा अगर आप 4 पौधे लिविंग रूम में लगाएंगे. इसका रखरखाव भी काफी आसान है. इसकी पत्‍तियों को रोज साफ करें और 3 से 4 महीने में एक बार धूप दिखा दें.

स्नेक प्लांट (नाग पौधा)

70 से 150 रुपये में मिलने वाला स्नेक प्लांट या नाग पौधा हवा में मौजूद खतरनाक तत्व फॉरमल्‍डिहाइड को सोख लेता है. सबसे अच्‍छी बात इसको ज्यादा धूप व पानी की जरूरत नहीं होती है. स्नेक प्लांट को बेडरूम या बाथरूम में लगाया जा सकता है.

​रबड़ प्लांट

घर हो दफ्तर, प्रदूषण दूर करने के लिए रबड़ प्‍लांट की खासियत है कि हवा में मौजूद विषैले कणों को दूर करते हुए वायु को शुद्ध करता है.आप घर के साथ-साथ ऑफिस में भी इस प्लांट को रख सकते हैं. इनके लिए थोड़ी सी धूप भी काफी होती है.

घर में इसे सोफे या बेड के नजदीक रख सकते हैं. यह आपके स्वास्थ्य के लिहाज से भी अच्छा रहेगा. यह 150 रुपये तक की रेंज में मिलते हैं.

मनी प्लांट
अपने घर में धन बढ़ाने की लालसा के लिए लोग इसे लगाते हैं. दरअसल स्‍वास्‍थ्‍य से बड़ा धन कुछ नहीं होता इसलिए यह पौधा आपके घर की हवा को शुद्ध कर स्‍वास्थ्‍य धन बरसाता है. यह हवा को शुद्ध करने में काफी मदद करता है. यह आसानी से कहीं भी बढ़ जाता है. यह घर से कार्बन मोनोऑक्साइड और कार्बन डाइऑक्साइड जैसी जहरीली हवाओं को निकालने में मदद करता है.

तुलसी का पौधा

यह 24 घंटे में 20 घंटे ऑक्‍सीजन और चार घंटे ओजोन गैस का उत्सर्जन करता है. यह हवा से कॉर्बन मोनोऑक्साइड, कार्बन डाइऑक्साइड व सल्फर डाइऑक्साइड को अवशोषित कर वातावरण को शुद्ध बनाने में सहायक होता है. इसमें वातावरण में फैले बैक्टीरिया को नष्ट करने की भी क्षमता होती है.

बैंबू पाम

​बैंबू पाम यह पौधा वा को फ्रेश करने के साथ घर की सजावट के काम भी आता है. इसको रीड हथेली या बांस के पौधे के नाम भी जाना जाता है. यह तेजी से बड़ा होता है. हालांकि इनडोर के लिए छोटे पौधे भी मिलते हैं. यह 150 से 250 रुपये में मिल जाता है.

First Published : 04 Nov 2019, 12:54:46 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.