logo-image

ISRO चीफ के प्रेजेंटेशन से खुश हुए पीएम मोदी ने इन मिशनों का किया समर्थन

चंद्रयान-3 और आदित्य एल-1 की सफलता के बाद इसरो एक और मिशन में जुट गया है. इसे लेकर दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को बैठक हुई, जिसमें इसरो चीफ ने अपने मिशनों के बारे में विस्तार से बताया.

Updated on: 17 Oct 2023, 08:36 PM

नई दिल्ली:

चंद्रयान-3 और आदित्य एल-1 की सफलता से भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) का मनोबल सातवें आसमान पर है. अब इसरो गगनयान मिशन की तैयारी में लग गया है. इसे लेकर नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में मंगलवार को एक उच्च स्तरीय मीटिंग हुई. इस बैठक में इसरो चीफ एस सोमनाथ (ISRO Chief S Somnath) ने अंतरिक्ष से जुड़े मिशनों से संबंधित प्रेजेंटेशन पेश किए हैं, जिससे पीएम मोदी काफी खुश हुए.  

यह भी पढ़ें : भानवी सिंह अपने ससुर उदय प्रताप के साथ पहुंचीं साकेत कोर्ट, राजा भैया से तलाक केस में आया नया अपडेट

इसरो ने पिछले दिनों चांद के साउथ पोल पर चंद्रयान-3 की सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग कराई थी. इसके बाद प्रज्ञान रोवर और विक्रम लैंडर ने इसरो को चंद्रमा से जुड़ी कई अहम जानकारिेयां भेजी थीं. इसके बाद अंतरिक्ष एजेंसी ने सूर्य के अध्ययन के लिए आदित्य एल1 लॉन्च किया. इन उपलब्धियों के बाद अब इसरो गगनयान की तैयारी में जुट गया है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गगनयान मिशन की प्रगति का आकलन करने और भारत के अंतरिक्ष अन्वेषण प्रयासों के भविष्य की रूपरेखा तैयार करने के लिए उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की.

यह भी पढ़ें : Same Sex Marriage Verdict: समलैंगिक विवाह पर SC का फैसला, पढ़ें पांच जजों के 4 बड़े फैसले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय मीटिंग के बाद इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि PM मोदी ने हमें भविष्य की योजनाओं के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि हमें 2040 में चंद्रमा पर भारतवासी को लॉन्च करना है. उन्होंने भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन के बारे में भी बात की. हमें चंद्रयान मिशन और गगनयान मिशन को जारी रखना है, इसलिए हमें नए रॉकेट बनाने हैं. इन सभी पर एक प्रेजेंटेशन था. यह खुशी की बात है कि उन्होंने इन सभी का समर्थन किया.