logo-image

कोविड से जूझ रहा केरल, अनलॉक के पक्ष में मुख्यमंत्री विजयन

कोविड से जूझ रहा केरल, अनलॉक के पक्ष में मुख्यमंत्री विजयन

Updated on: 05 Sep 2021, 12:15 AM

केरल:

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने शनिवार को पर्याप्त संकेत दिए कि कोविड अब कमोबेश लोगों के जीवन का हिस्सा बन गया है और समय की जरूरत है कि सभी को टीका लगाया जाए और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आगे बढ़ा जाए।

वह मीडिया से बात कर रहे थे और कुछ दिनों पहले उनके द्वारा बुलाई गई बैठक में भाग लेने वाले विभिन्न स्थानों के स्वास्थ्य विशेषज्ञों के विचारों से भी उन्हें अवगत कराया गया, जिन्होंने कहा कि आर्थिक गतिविधियों को आगे बढ़ाना होगा। इसके अलावा सरकार आगे बढ़ने के तरीके के बारे में लोगों के एक बड़े वर्ग से बात कर रही है।

विजयन ने कहा, विशेषज्ञों ने बताया है कि किसी को आंकड़ों से चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है और उन सभी ने बताया कि यह केवल केरल है, जिसने उचित परीक्षण किए हैं। जब मौतों की बात आई, तो केरल में अन्य राज्यों की तुलना में सबसे कम संख्या है।

उन्होंने कहा कि आंकड़े अब साबित करते हैं कि ओणम उत्सव के बाद नए मामलों में उछाल आने की आशंका के बावजूद ऐसा नहीं हुआ है।

विजयन ने कहा, 14 अगस्त से 3 सितंबर के बीच के आंकड़ों की तुलना बताती है कि जहां पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़ी है, वहीं अस्पतालों में भर्ती होने वालों में कमी आई है। ये अच्छे संकेत हैं।

विजयन ने कहा, हम अब चीजों को अंतिम रूप देने के लिए मंगलवार को फिर से मिलेंगे और तब तक वर्तमान रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा। कल (रविवार) को राज्य भर में लॉकडाउन रहेगा।

उन्होंने यह भी बताया कि अब से राज्य के प्रत्येक व्यक्ति को एक कोविड योद्धा की भूमिका निभानी होगी और अब से, जो कोई भी क्वारंटीन होते हुए कोविड प्रोटोकॉल को तोड़ता है, उससे गंभीरता से निपटा जाएगा।

विजयन ने कहा, केवल अगर एक कोविड पॉजिटिव व्यक्ति के पास स्वतंत्र बाथरूम की सुविधा है और उसे अन्य कोई दिक्कत नहीं है तो उसे होम क्वारंटीन का पालन करने की अनुमति दी जाएगी और परिवार को भी खुद को क्वारंटीन करना होगा। यदि प्रोटोकॉल का कोई उल्लंघन होता है, तो ऐसे लोगों को एक सरकारी केंद्र में क्वारंटीन प्रक्रिया से गुजरना होगा।

उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में 1,69,237 नमूनों की जांच के बाद शनिवार को 29,682 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले हैं और जांच में पॉजिटिविटी रेट 17.54 प्रतिशत दर्ज की गई है।

कुल 25,910 लोग ठीक हुए हैं और फिलहाल राज्य में कुल सक्रिय मामले 2,50,065 हैं।

राज्य में इस दौरान 142 लोगों ने कोविड के कारण दम तोड़ दिया और कुल मृत्यु दर बढ़कर 21,422 हो गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.