logo-image

Google से फोटो हो गई है Delete, तो ऐसे कर सकते हैं रिकवर

गूगल (Google) की ओर से बैकअप के लिए गूगल फोटो सर्विस देता है. कोई भी व्यक्ति वेब स्टोर से फोटो वीडियो को भी एक्सेस कर सकता है.

Updated on: 30 Apr 2021, 10:19 AM

highlights

  • गूगल की ओर से बैकअप के लिए गूगल फोटो सर्विस देता है, वेब स्टोर से फोटो वीडियो को भी एक्सेस कर सकता है 
  • डिलीट हुई फोटो गूगल फोटो के Bin सेक्शन में रहती हैं जो कि यहां 60 दिन तक उपलब्ध रहती हैं

नई दिल्ली :

फोटो को स्टोर करने के लिए गूगल फोटोज (Google Photos) एक बेहतरीन विकल्प है. हालांकि कभी भूलवश हमसे गूगल फोटोज से हमारी कोई महत्वपूर्ण फोटो डिलीट हो जाती है तो उस स्थिति में उस फोटो को वापस पाने के लिए कई विकल्प की तलाश करते रहते हैं. लोगों को इस बात का डर भी रहता है कि डिलीट हुई फोटो वापस आ पाएगी या नहीं. आज की इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं तो जिसके जरिए डिलीट हुई फोटो को रिकवर किया जा सकता है. आपको बता दें कि गूगल की ओर से बैकअप के लिए गूगल फोटो सर्विस देता है. कोई भी व्यक्ति वेब स्टोर से फोटो वीडियो को भी एक्सेस कर सकता है.

जानिए कैसे वापस हासिल कर सकते हैं डिलीट हुई फोटो
डिलीट हुई फोटो को वापस पाने के लिए लोगों को कंप्यूटर के ब्राउजर पर https://photos.google.com टाइप करना होगा. उसके बाद Bin को क्लिक करना होगा. उसके बाद जिन तस्वीरों को आप वापस चाहते हैं उनका चुनाव करना होगा. तस्वीरों का चुनाव करने के बाद रिस्टोर बटन पर क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद डिलीट हुई फोटो वापस मिल जाएंगी. बता दें कि डिलीट हुई फोटो गूगल फोटो के Bin सेक्शन में रहती हैं जो कि यहां 60 दिन तक उपलब्ध रहती हैं. अगर आप किसी फोटो को 60 दिन के बाद वापस पाना चाहते हैं तो वह नहीं हो पाएगा. ऐसे में अगर आप किसी फोटो को वापस चाहते हैं तो समय रहते उसे रिकवर कर लीजिए.

गूगल पर फोटो को वापस पाने के लिए गूगल आईडी होना जरूरी है. बता दें कि कंप्यूटर के वेब ब्राउजर पर https://photos.google.com/ टाइप करना होगा. अब यहां पर गूगल आईडी के साथ साइन करना होगा. होमपेज पर Bin को सेलेक्ट करना होगा और उसके बाद डिलीट किए गए फोटो को क्लिक करना होगा. फोटो को क्लिक करने के बाद ऊपर में राइट साइड में डिलीट और रिस्टोर ऑप्शन दिखाई देते हैं. यूजर को फोटो को वापस पाने के लिए रिस्टोर ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. वहीं अगर आपने डिलीट ऑप्शन पर क्लिक कर दिया तो यह फोटो हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगी.