logo-image

फिलीपींस ने ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट बीए.4 के पहले मामले का पता लगाया

फिलीपींस ने ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट बीए.4 के पहले मामले का पता लगाया

Updated on: 22 May 2022, 10:20 AM

मनीला:

स्वास्थ्य विभाग (डीओएच) ने कहा कि फिलीपींस ने एक फिलिपिनो नागरिक में कोविड-19 ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट बीए.4 का पता लगाया है, जो इस महीने की शुरुआत में मध्य पूर्व से आया था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, डीओएच ने कहा कि 4 मई को देश में आए बिना लक्षण वाले रोगी ने चार दिन बाद कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।

यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (ईसीडीसी) के डेटा का हवाला देते हुए, डीओएच ने कहा कि ओमिक्रॉन बीए.4 चिंता का एक वेरिएंट (वीओसी) है।

डीओएच ने कहा, ब्याज के एक प्रकार की तुलना में, एक वीओसी व्यक्ति के शरीर में या तो तेजी से फैलता है या बीमारी का कारण बनता है।

साथ ही उन्होंने कहा कि, जबकि ईसीडीसी ने अन्य ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट की तुलना में बीए.4 की गंभीरता में कोई बदलाव नहीं देखा है, हमें सावधान रहना चाहिए क्योंकि तेज ट्रांसमिशन से ऐसे मामलों में वृद्धि होगी जो हमारे अस्पतालों और क्लीनिकों को प्रभावित कर सकते हैं।

डीओएच ने स्थानीय सरकारी इकाई से आग्रह किया, जहां पहले बीए.4 मामले का पता चला था, जो रोगी के संपर्क में आने वाले लोगों की तेजी से पहचान और अलगाव को लागू करता है।

बीए.4 और बीए.5 का पहली बार दक्षिण अफ्रीका में क्रमश: जनवरी और फरवरी 2022 में पता चला था और तब से वे उस देश में प्रमुख रूप बन गए हैं।

17 मई को, डीओएच ने मेट्रो मनीला सहित तीन क्षेत्रों में ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट बीए 2.12.1 के स्थानीय प्रसारण की पुष्टि की थी।

फिलीपींस ने अब तक 17 बीए 2.12.1 मामलों का पता लगाया है। डीओएच के अनुसार बीए 2.12.1 का कोई सामुदायिक प्रसारण नहीं है।

अध्ययनों से पता चला है कि ओमिक्रॉन स्ट्रेन की तुलना में अतिरिक्त उत्परिवर्तन के कारण बीए 2.12.1 अत्यधिक पारगम्य है।

फिलीपींस में अब 60,455 मौतों के साथ 36,88,508 कोविड-19 मामलों की पुष्टि हुई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.