logo-image

फाइजर वैक्सीन बूस्टर योजना पर अमेरिका में छिड़ा विवाद

फाइजर वैक्सीन बूस्टर योजना पर अमेरिका में छिड़ा विवाद

Updated on: 10 Jul 2021, 06:30 PM

वाशिंगटन:

अमेरिकी दवा निर्माता फाइजर द्वारा लोगों को बढ़ते वेरिएंट से बेहतर ढंग से बचाने के लिए अपने कोविड-19 वैक्सीन की बूस्टर खुराक विकसित करने की योजना की घोषणा से अशिक्षित आबादी के बीच झिझक बढ़ गई है और देशभर में भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है कि इसकी जरूरत है या नहीं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फाइजर और उसकी साझेदार जर्मन फर्म बायोएनटेक ने गुरुवार को घोषणा की कि वे हफ्तों के भीतर बूस्टर शॉट के लिए मंजूरी लेने की योजना बना रहे हैं, यह भविष्यवाणी करते हुए कि लोगों को पूरी तरह से प्रतिरक्षित होने के छह से 12 महीने बाद वैक्सीन को बढ़ावा देने की जरूरत होगी।

दोनों कंपनियों ने कहा कि उन्होंने इसके मौजूदा कोविड-19 वैक्सीन की तीसरी खुराक के चल रहे परीक्षण में उत्साहजनक डेटा देखा है।

अध्ययन के प्रारंभिक आंकड़ों से पता चलता है कि दूसरी खुराक के छह महीने बाद दी जाने वाली बूस्टर खुराक में एक सुसंगत सहनशीलता प्रोफाइल होती है, जबकि अत्यधिक पारगम्य डेल्टा संस्करण सहित वेरिएंट के खिलाफ उच्च न्यूट्रलाइजेशन टाइटर्स प्राप्त होते हैं, जो दो प्राथमिक खुराक के बाद से पांच से 10 गुना अधिक हो सकता है।

उन्होंने समय के साथ रोगसूचक रोग के खिलाफ टीके की प्रभावकारिता में गिरावट और वेरिएंट के निरंतर उभरने की उम्मीद की।

उन्होंने कहा कि अब तक के आंकड़ों की समग्रता के आधार पर, सुरक्षा के उच्चतम स्तर को बनाए रखने के लिए पूर्ण टीकाकरण के बाद 6 से 12 महीनों के भीतर तीसरी खुराक की जरूरत हो सकती है।

लेकिन घोषणा के बाद, यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) और फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने वैक्सीन बूस्टर पर एक संयुक्त बयान जारी किया, जिसमें कहा गया था कि जिन अमेरिकियों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है, उन्हें इस समय बूस्टर शॉट की जरूरत नहीं है।

दोनों एजेंसियों ने शुक्रवार को कहा कि जिन लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है, वे गंभीर बीमारी और मृत्यु से सुरक्षित हैं, जिसमें अत्यधिक संक्रामक डेल्टा संस्करण जैसे उभरते हुए संस्करण शामिल हैं, जो अब अमेरिका में प्रमुख तनाव है।

बयान में कहा गया है, एफडीए, सीडीसी और एनआईएच (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ) एक विज्ञान-आधारित, कठोर प्रक्रिया में लगे हुए हैं, यह विचार करने के लिए कि बूस्टर आवश्यक हो सकता है या नहीं।

बयान में कहा गया है कि निर्णय की जानकारी दवा कंपनियों के आंकड़ों से ही आंशिक रूप से दी जाएगी।

सीडीसी के अनुसार, डेल्टा, जो अब 100 से अधिक देशों में है, 3 जुलाई को समाप्त दो सप्ताह में अमेरिका में 50 प्रतिशत से अधिक नए संक्रमणों का प्रतिनिधित्व करता है।

विशेषज्ञ इस बात से चिंतित हैं कि इस गिरावट के कारण नए मामलों में वृद्धि होगी और असंबद्ध आबादी को सबसे कठिन मार झेलनी होगी।

सीडीसी डेटा शो के मुताबिक, अमेरिका की लगभग 47.8 प्रतिशत आबादी को कोविड-19 के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया गया है, और 55.3 प्रतिशत आबादी को कम से कम एक शॉट मिल चुका है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.