logo-image

डेल्टा वेरिएंट के खात्मे के लिए फाइजर तैयार कर रहा है कोविड बूस्टर शॉट

डेल्टा वेरिएंट के खात्मे के लिए फाइजर तैयार कर रहा है कोविड बूस्टर शॉट

Updated on: 09 Jul 2021, 11:15 AM

वाशिंगटन:

अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फाइजर और बायोएनटेक ने घोषणा की है कि वे अत्यधिक पारगम्य डेल्टा वेरिएंट को रोकने के लिए एक कोविड बूस्टर शॉट विकसित कर रहे हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुरुवार को रिपोर्ट के हवाले से कहा कि अमेरिका में डेल्टा स्ट्रेन पहले से ही प्रमुख रूप बन गया है, जिससे संक्रमण और चिंताएं बढ़ रही हैं।

सीएनबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार दोनों कंपनियों ने कहा कि उनका मानना है कि उनके वर्तमान दो-खुराक वाले टीके के तीसरे शॉट में डेल्टा सहित सभी वर्तमान में ज्ञात वेरिएंट के खिलाफ सुरक्षा के उच्चतम स्तर को संरक्षित करने की क्षमता है, लेकिन वे सतर्क बने हुए हैं और एक अद्यतन वेरिएंट वैक्सीन विकसित कर रहे हैं।

कंपनियों ने गुरुवार को जारी एक बयान में कहा, ये निष्कर्ष कंपनियों के तीसरे चरण के अध्ययन के चल रहे विश्लेषण के अनुरूप हैं।

यही कारण है कि हमने कहा है, और हमारा यह मानना हैं कि हमारे पास अब तक के आंकड़ों की समग्रता के आधार पर, पूर्ण टीकाकरण के बाद छह से 12 महीनों के भीतर तीसरी खुराक की आवश्यकता हो सकती है।

कंपनियों ने कहा कि क्लिनिकल अध्ययन अगस्त की शुरूआत में शुरू हो सकता है, जो नियामकीय मंजूरी के अधीन है।

फाइजर और बायोएनटेक के अधिकारियों ने कहा है कि लोगों को पूरी तरह से टीकाकरण होने के 12 महीनों के भीतर बूस्टर शॉट या तीसरी खुराक की आवश्यकता होगी क्योंकि वे समय के साथ टीके से प्रेरित प्रतिरक्षा कम होने की उम्मीद करते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.