News Nation Logo
NCB दफ्तर पहुंचीं अनन्या पांडे, ड्रग्स चैट में सामने आया था नाम गुजरात प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर प्रदेश कांग्रेस के नेता राहुल गांधी से मिले ड्रग पैडलर को सामने बैठाकर पूछताछ कर सकती है NCB ड्रग्स चैट मामले में अनन्या पांडे से होनी है पूछताछ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग आग की लपटों से घिरी बहुमंजिला इमारत में 100 से ज्यादा लोगों के फंसे होने की आशंका उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक राष्ट्रपति कोविन्द अपनी तीन दिवसीय बिहार यात्रा के अंतिम दिन गुरुद्वारा पटना साहिब, महावीर मंदिर गए छत्तीसगढ़ः राजनांदगांव में आईटीबीपी के 21 जवानों को फूड प्वाइजनिंग, अस्पताल में भर्ती कराया गया

फाइजर की कोविड वैक्सीन सुरक्षित, 5-11 वर्ष की आयु के बच्चों में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में सहायक

फाइजर की कोविड वैक्सीन सुरक्षित, 5-11 वर्ष की आयु के बच्चों में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में सहायक

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Sep 2021, 10:40:01 PM
Pfizer Covid

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

न्यूयॉर्क: फाइजर द्वारा विकसित एमआरएनए कोविड-19 वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी पाई गई है और इसने 5 से 11 साल की उम्र के बच्चों में मजबूत न्यूट्रलाइजिंग एंटीबॉडी प्रतिक्रियाएं दिखाई हैं।

अमेरिकी दवा निर्माता ने सोमवार को यह दावा किया।

फाइजर ने एक बयान में कहा है कि परिणाम 12 साल से कम उम्र के बच्चों में किसी भी कोविड-19 जैब्स के पहले परीक्षण पर आधारित हैं।

चरण 2/3 के अध्ययन में 5 से 11 वर्ष की आयु के 2,268 बच्चों को नामांकित किया गया था और उन्हें 21 दिनों के दौरान 10 माइक्रोग्राम की दो खुराक दी गई थी। 30 माइक्रोग्राम की खुराक से छोटी खुराक का उपयोग 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए किया जाता है।

प्रतिभागियों में 10 माइक्रोग्राम खुराक दी गई एंटीबॉडी प्रतिक्रियाएं पिछले फाइजर-बायोएनटेक अध्ययन में दर्ज की गई थीं, जो 16 से 25 वर्ष की आयु के लोगों में 30 माइक्रोग्राम खुराक के साथ प्रतिरक्षित थीं।

फाइजर के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अल्बर्ट बौर्ला ने बयान में कहा, पिछले नौ महीनों में, दुनिया भर के 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के करोड़ों लोगों ने हमारी कोविड-19 वैक्सीन प्राप्त की है। हम नियामक प्राधिकरण के अधीन, इस युवा आबादी के लिए वैक्सीन द्वारा वहन की जाने वाली सुरक्षा का विस्तार करने के लिए उत्सुक हैं, विशेष रूप से जब हम डेल्टा वैरिएंट के प्रसार को ट्रैक कर रहे हैं और यह बच्चों के लिए पर्याप्त खतरा है।

इसके अलावा, कोविड-19 वैक्सीन को अच्छी तरह से सहन करने वाली पाया गया है, जिसके दुष्प्रभाव आमतौर पर 16 से 25 वर्ष की आयु के प्रतिभागियों में देखे गए लोगों के समान पाए गए थे।

फाइजर ने कहा कि डेटा अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए), यूरोपीय दवा एजेंसी (ईएमए) और अन्य नियामकों को जितनी जल्दी हो सके प्रस्तुत किया जाएगा।

कंपनी द्वारा जल्द ही 2-5 वर्ष की आयु के बच्चों और 6 महीने से 2 वर्ष की आयु के बच्चों पर परीक्षण के परिणाम को साझा करने की भी उम्मीद है।

नया डेटा तब सामने आया है, जब कई अमेरिकी राज्यों में बच्चों में काफी मामले देखे गए हैं और माता-पिता अपने बच्चों का टीकाकरण कराने के लिए उत्सुक हैं, खासकर जब स्कूल फिर से खुल रहे हैं।

बौर्ला ने कहा, जुलाई के बाद से, अमेरिका में कोविड-19 के बाल चिकित्सा मामलों में लगभग 240 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो कि टीकाकरण के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य की आवश्यकता को रेखांकित करता है। ये परीक्षण परिणाम 5 से 11 वर्ष के बच्चों के लिए हमारे टीके के प्राधिकरण की मांग के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करते हैं और हम उन्हें तत्काल एफडीए और अन्य नियामकों को प्रस्तुत करने की योजना बना रहे हैं।

अब तक, अमेरिका में उपलब्ध टीकों में से, केवल फाइजर-बायोएनटेक शॉट्स को एफडीए द्वारा 12 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए मंजूरी दी गई है, जबकि मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के टीके वयस्कों के लिए अधिकृत हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 20 Sep 2021, 10:40:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.