logo-image

अमेरिका ने सभी वयस्कों के लिए फाइजर, मॉडर्ना कोरोना वैक्सीन बूस्टर को किया अधिकृत

अमेरिका ने सभी वयस्कों के लिए फाइजर, मॉडर्ना कोरोना वैक्सीन बूस्टर को किया अधिकृत

Updated on: 20 Nov 2021, 11:45 AM

न्यूयॉर्क:

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने सभी वयस्कों के लिए फाइजर या बायोएनटेक और मॉडर्ना कोरोना टीकों के बूस्टर को अधिकृत किया है।

एजेंसी ने दोनों एमआरएनए टीकों की बूस्टर खुराक के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण का विस्तार किया, जो पहले पात्र थे जिन्हें बूस्टर को 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के किसी भी व्यक्ति के लिए अधिकृत किया गया था जिसे कम से कम छह महीने पहले फाइजर या मॉडर्ना टीके के साथ टीका लगाया गया था और कुछ वयस्कों के लिए संक्रमण या गंभीर बीमारी का उच्च जोखिम था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फाइजर और बायोएनटेक ने पिछले सप्ताह एक चरण -3 परीक्षण के परिणामों के आधार पर प्राधिकरण का अनुरोध किया जिसमें 10,000 से अधिक प्रतिभागी शामिल थे। इसमें यह पाया गया कि बूस्टर सुरक्षित है और दो-खुराक वाले वैक्सीन शेड्यूल की तुलना में रोगसूचक कोरोना के खिलाफ 95 प्रतिशत की प्रभावकारिता थी, जब अत्यधिक पारगम्य डेल्टा प्रमुख स्ट्रेन था।

मॉडर्ना ने बुधवार को सभी वयस्कों के लिए अपनी 50 माइक्रोग्राम बूस्टर खुराक को अधिकृत करने का अनुरोध किया। कंपनी ने कहा कि एफडीए कंपनी द्वारा साझा किए गए वैज्ञानिक साक्ष्य की समग्रता पर आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) आधारित है, जिसमें डेटा शामिल है और दिखाया गया है कि एंटीबॉडी को निष्क्रिय करना लगभग छह महीने में कम हो गया था।

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के बाहरी वैक्सीन विशेषज्ञ शुक्रवार को फाइजर-बायोएनटेक और मॉडर्ना के आवेदन पर एफडीए के कार्यों पर चर्चा करने के लिए मिलने वाले हैं।

सलाहकार सिफारिश करेंगे कि बूस्टर का उपयोग कैसे किया जाना चाहिए। अगर सीडीसी के निदेशक रोशेल वालेंस्की व्यापक उपयोग पर हस्ताक्षर करते हैं, तो अतिरिक्त शॉट इस सप्ताह के अंत में सभी वयस्कों के लिए उपलब्ध हो सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.