logo-image

इस दिन आसमान में होगी ये हैरतंगेज घटना, आसमान नहा जाएगा रौशनी से

टूटते हुए तारों दरअसल छोटे-छोटे पत्थर होते हैं जो अपनी गति की वजह से नीचे की ओर गिरते हैं और उनमें रौशनी उत्पन्न होती है.

Updated on: 09 Aug 2019, 03:18 PM

highlights

  • 12-13 August को दिखाई देगा Perseids.
  • इस टूटते सितारे को दल को Perseids नाम दिया गया है.
  • हालांकि बादल की वजह से इस घटना को देखने में परेशानी हो सकती है.

नई दिल्ली:

एक बार फिर आसमान में कुछ ऐसा देखने को मिलने वाला है जिसे देखकर आप दंग रह जाएंगे. दरअसल 12 अगस्त को आसमान से सबसे ज्यादा सितारों के टूटने के टूटने की घटना देखी जा सकेगी. इस घटना को पर्सिड्स (The Perseids) कहते हैं. 12 और 13 की रात को सबसे ज्यादा टूटते हुए तारे दिखाई पड़ेंगे और ये नजारा काफी खुबसूरत होगा क्योंकि इन तारों के टूटने से आसमान में हर तरफ एक रेखा जैसी रौशनी दिखाई पड़ेगी. माना जाता है कि जब कोई धूमकेतु 96P / Machholz की कक्षीय पथ को पार कर लेते हैं तो उन्हें Meteor कहते हैं.

इसके बाद जब ये धूमकेतु पृथ्वी के वातावरण में प्रवेश करता है तो वो वाष्पित होने लगता है जिस वजह से ही हमें टूटते हुए तारे की रौशनी दिखाई पड़ती है. टूटते हुए तारों दरअसल छोटे-छोटे पत्थर होते हैं जो अपनी गति की वजह से नीचे की ओर गिरते हैं और उनमें रौशनी उत्पन्न होती है.

यह भी पढ़ें: महिलाओं की रक्षा करेगी यह चूड़ी, अगर किसी ने पकड़ी कलाई तो समझो उसकी शामत आई
American Meteor Society (AMS) के अनुसार, सबसे ज्यादा टूटते हुए सितारे या तारे सोमवार और मंगलवार की रात को दिखाई देंगे. AMS के अनुसार, न केवल अगस्त मध्य की गर्म रातों के दौरान शावर (तारों का टटकर गिरने की प्रक्रिया) पीक होता है, बल्कि यह उल्कापिंडों की एक प्रभावशाली संख्या का दावा करता है, जो दिसंबर में केवल Geminids के बाद दूसरे स्थान पर है. यानि की इससे भी ज्यादा टूटते सितारों का दिखना दिसंबर में होता है.

AccuWeather के Astronomy Blogger Dave Samuhel के अनुसार, इस दिन टूटते तारे कम से कम 100 टूटते प्रति घंटे की दर से देखे जा सकते हैं. ये सिर्फ एक संख्या नहीं है बल्कि इसे देखना भी काफी खूबसूरत होता है. ज्यादातर टूटते तारे अपने गिरने के साथ एक लाइन जैसी रौशनी पीछे छोड़ते हैं जो कि ज्यादातर कई रंगों के होते हैं और ज्यादातर काफी रौशनी पैदा करते हैं.

यह भी पढ़ें: जुगाड़ टेक्‍नॉलजी का कमालः नैनो कार बन गई हेलीकॉप्‍टर, साइकिल बन गई बाइक

कहां देखे जा सकते हैं - Perseids?

हालाँकि, आकाशीय घटना को देखने की आपकी योजना बादलों के कारण बाधित हो सकती है। खैर, पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका, दक्षिणी मैदानी इलाकों और ओहियो घाटी के एक दल के स्टारगर्स में ये दृश्य देखे जा सकेंगे.

पूर्वी अमेरिका के कई हिस्सों को देखने के लिए बादल इसे देखने में परेशानी खड़ा कर सकते हैं। हालांकि शिकागो, डलास, लॉस एंजिल्स और फीनिक्स जैसे बड़े शहरों में दर्शकों के लिए अनुकूल मौसम होने का अनुमान है, लेकिन वे शहर में प्रकाश प्रदूषण से दूर एक गहरे क्षेत्र की यात्रा पर विचार करना चाह सकते हैं। दुर्भाग्य से, दक्षिण-पूर्वी अमेरिका, उत्तर-मध्य अमेरिका और कनाडा के स्टारगर्स घने बादलों के कारण आकाशीय घटना से चूक सकते हैं।