News Nation Logo

34 लाख यूजर्स के डेटा के उल्लंघन पर पेटीएम मॉल ने दी सफाई, कहा- सभी डेटा सुरक्षित

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 27 Jul 2022, 07:15:01 PM
Paytm

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   साइबर-सुरक्षा कंपनी फायरफॉक्स मॉनिटर ने दावा किया है कि पेटीएम मॉल को दो साल पहले बड़े पैमाने पर निजी डेटा उल्लंघन का सामना करना पड़ा था। उसने 3.4 मिलियन (34 लाख) से अधिक यूजर्स के डेटा को उजागर किया है। जवाब में डिजिटल पेमेंट लीडर ने बुधवार को कहा कि उसके यूजर्स का डेटा पूरी तरह से सुरक्षित है।

पेटीएम मॉल के प्रवक्ता ने आईएएनएस को दिए एक बयान में कहा कि हमारे यूजर्स का डेटा पूरी तरह से सुरक्षित है और वर्ष 2020 में डेटा लीक से संबंधित दावे पूरी तरह से झूठे और निराधार हैं।

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, मंच पर अपलोड किया गया एक नकली डंप हैवआईबीनपीडब्ल्यूनेड डॉट कॉम फायरफॉक्स ब्राउजर पर डेटा उल्लंघन के बारे में गलत चेतावनी देता है। हम मामले को हल करने के लिए फायरफॉक्स और प्लेटफॉर्म से संपर्क कर रहे हैं।

लोकप्रिय वेब ब्राउजर मोजिला के एक सुरक्षा ट्रैकर फायरफॉक्स मॉनिटर के अनुसार, 30 अगस्त, 2020 को पेटीएम मॉल का उल्लंघन किया गया था।

आगे कहा गया, एक बार उल्लंघन की खोज और सत्यापन के बाद, इसे 26 जुलाई, 2022 को हमारे डेटाबेस में जोड़ा गया था।

रिपोर्ट के अनुसार, छेड़छाड़ किए गए डेटा में फोन नंबर, ईमेल पते, जन्म तिथि, लिंग, भौगोलिक स्थान, आय स्तर, लगभग 3.4 मिलियन यूजर्स के नाम और खरीदारी शामिल हैं।

उल्लंघन डेटा हैव आई बीन पॉन्ड द्वारा मुहैया कराया गया था। यह एक वेबसाइट है, जो इंटरनेट यूजर्स को यह जांचने की अनुमति देती है कि क्या उनके व्यक्तिगत डेटा से समझौता किया गया है।

फायरफॉक्स मॉनिटर ने कहा, हालांकि इस उल्लंघन में पासवर्ड का खुलासा नहीं किया गया, फिर भी आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी की बेहतर सुरक्षा के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं।

फायरफॉक्स मॉनिटर ने कई प्रभावित यूजर्स को वेबसाइट के माध्यम से सचेत किया कि पेटीएम उल्लंघन के दौरान उनके डेटा से समझौता किया गया था।

कई पेटीएम यूजर स्क्रीनशॉट के साथ ट्विटर पर गए, जिससे पता चलता है कि उनके साथ समझौता किया गया होगा।

निथ्याकर्मा डॉट कॉम के नारायणन हरिहरन ने उनके पेटीएम मॉल उल्लंघन पीड़ितों में से एक होने के स्क्रीनशॉट के साथ ट्वीट किया। उन्होंने पोस्ट किया, एटदरेट पेटीएम मॉल डेटा ब्रीच। यह मेरी व्यक्तिगत जानकारी का एक बहुत बड़ा हिस्सा है जिसे पेटीएम मॉल ने उजागर किया है।

एक अन्य ट्विटर यूजर ने कहा, एटदरेट पेटीएम मॉल मुझे डेटा उल्लंघन के लिए फायरफॉक्स मॉनिटर द्वारा चेतावनी दी गई है। क्या यह सच है? कृपया पुष्टि करें।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 27 Jul 2022, 07:15:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.