News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

हड़ताली डॉक्टरों ने स्वास्थ्य मंत्रालय के बाहर फूल वापसी प्रदर्शन किया

हड़ताली डॉक्टरों ने स्वास्थ्य मंत्रालय के बाहर फूल वापसी प्रदर्शन किया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 21 Dec 2021, 09:05:01 PM
Patna Patna

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में रेजिडेंट डॉक्टरों ने नीट-पीजी 2021 कौंसलिंग मामले में हो रही देरी के कारण मंगलवार को भी आपातकालीन और रूटीन सेवाओं को बंद रखा तथा स्वास्थ्य मंत्रालय के बाहर ताली, थाली और फूल वापसी विरोध प्रदर्शन किया।

इन हड़ताली चिकित्सकों ने सांकेतिक तौर पर निमार्ण भवन के सामने एकत्र होकर फूल लौटाए । दरअसल जब कोरोना महामारी अपनी चरम सीमा पर थी तो केन्द्र सरकार ने हेलीकॉप्टरों के जरिए विभिन्न अस्पतालों में कार्यरत डॉक्टरों का सम्मान करने के लिए पुष्प वर्षा कराई थी।

देश भर में रेजिडेंट डॉक्टरों के संगठन 27 नवंबर से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और इनका कहना है कि सरकार ने कई बार नीट-पीजी कौंसलिंग को टाला है जिसकी वजह से मेडिकल कॉलेजों में रेजिडेंट डॉक्टरों के दाखिले नहीं हो रहे हैं। यह मामला उच्चत्तम न्यायालय में लंबित है और ये हड़ताली चिकित्सक 17 दिसंबर से ही हड़ताल पर हैं और इसकी वजह से आपातकालीन, नियमित और अन्य सेवाएं बंद पड़ी हैं।

इससे पहले फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन(फ ोरड़ा) ने विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं को पत्र लिखकर उनके मामले को संसद में उठाने का आग्रह किया था तथा इस मामले के जल्द निपटारे की आवश्यकता पर भी जोर दिया था।

फोरड़ा के अनुसार इस समय लगभग 45,000 डॉक्टरों ने नीट-पीजी 2021 टेस्ट पास कर लिया है और वे सिर्फ ज्वाइनिंग का इंतजार कर रहे हैं। यह हड़ताल आज पांचवें दिन में प्रवेश कर गई है और इसकी वजह से अस्पतालों में मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। नीट-पीजी 2021 कौंसलिंग दो बार टली हैं और यह पहली बार जनवरी से अप्रैल तक टाली गई थी और बाद में इसे सितंबर कर दिया गया। अब दाखिले में देरी इसलिए हो रही है क्योंकि आर्थिक रूप से कमजोर तबकों की आय सीमा का मामला तूल पकड़ता जा रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 21 Dec 2021, 09:05:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.