logo-image

लखनऊ से यूएस और फिर सतारा तक, एक ग्रामीण नवप्रवर्तक की पद्मश्री की यात्रा

लखनऊ से यूएस और फिर सतारा तक, एक ग्रामीण नवप्रवर्तक की पद्मश्री की यात्रा

Updated on: 26 Jan 2022, 10:00 AM

नई दिल्ली:

अपने समय से हमेशा आगे रहने वाले डॉ अनिल राजवंशी को 1990 के दशक में ग्रामीण विकास, ई-रिक्शा और इथेनॉल से खाना पकाने के ईंधन के रूप में विज्ञान और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने का श्रेय दिया जाता है।

पद्म पुरस्कार को मंगलवार को 60 से ज्यादा इंजीनियर को देने की घोषणा की गई, जिसमें वर्तमान में फल्टन (जिला सतारा), महाराष्ट्र में निंबकर कृषि अनुसंधान संस्थान (एनएआरआई) के निदेशक हैं, उनका मानना है कि उच्च तकनीक के साथ आध्यात्मिकता भारत के विकास का मंत्र होना चाहिए और वह जो उपदेश देते हैं उसका अभ्यास भी करते हैं।

लखनऊ में जन्मे और पले-बढ़े, अमेरिका में उच्च अध्ययन के बाद राजवंशी ने आईआईटी कानपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक और मास्टर डिग्री प्राप्त की। उन्होंने 1979 में फ्लोरिडा विश्वविद्यालय में पीएचडी की। उन्होंने वहां ढाई साल तक पढ़ाया है।

वे अपने लिए एक आरामदायक जीवन चुन सकते थे, इसके बजाय 1981 में ग्रामीण भारत के विकास के लिए अपने प्रशिक्षण को लागू करने के सपने के साथ भारत वापस आ गए। राजवंशी ने नारी में ऊर्जा और सतत विकास कार्य की स्थापना की।

पिछले तीन दशकों में राजवंशी के अग्रणी ग्रामीण विकास कार्य ने ग्रामीण आबादी के जीवन को प्रभावित करने वाले क्षेत्रों के एक पूरे स्पेक्ट्रम को फैलाया है, जिसमें अक्षय ऊर्जा आधारित खाना पकाने और प्रकाश व्यवस्था, कृषि अवशेषों से बिजली उत्पादन, कृषि से नवीकरणीय ईंधन उत्पादन, इलेक्ट्रिक साइकिल रिक्शा, अक्षय ऊर्जा के उपयोग के माध्यम से जल शोधन और अपशिष्ट उपचार शामिल हैं।

उनकी कोशिशों ने दिखाया है कि कैसे कम बजट पर काम करने वाला एक छोटा ग्रामीण विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान ग्रामीण भारत के लिए प्रौद्योगिकियों को अग्रणी बना सकता है। वह खुद को एक आध्यात्मिक इंजीनियर कहते हैं और मानते हैं कि उच्च तकनीक के साथ आध्यात्मिकता भारत के विकास का मंत्र होना चाहिए और वह जो उपदेश देता है उसका अभ्यास करते है।

एक दर्जन से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों के अलावा, वह ग्रामीण भारत में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के उपयोग के लिए 2001 में प्रतिष्ठित जमनालाल बजाज पुरस्कार के प्राप्तकर्ता हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.