logo-image

ओडिशा में 2 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना की लगी दोनों डोज

ओडिशा में 2 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना की लगी दोनों डोज

Updated on: 28 Dec 2021, 05:20 PM

भुवनेश्वर:

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को बताया कि ओडिशा में दो करोड़ से अधिक वयस्कों को पूरी तरह से कोविड-19 का टीका लगाया जा चुका है।

पटनायक ने एक ट्वीट में कहा कि ओडिशा ने कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई में एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया है, क्योंकि 2 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन की दोनों खुराक मिल चुकी है।

उन्होंने कहा, कीमती जिंदगियों को बचाने के लिए तेजी से टीकाकरण सुनिश्चित करने में हमारे स्वास्थ्य कर्मियों की कड़ी मेहनत की सराहना करते हैं।

कोविन पोर्टल पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, राज्य में अब तक 4.92 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक दी जा चुकी हैं। राज्य में 2,01,74,795 लोगों को टीके की दोनों खुराक दी जा चुकी हैं, जबकि अन्य 2,90,35,201 लोगों को एक खुराक मिली है।

आंकड़ों से पता चलता है कि 18-44 वर्ष के आयु वर्ग के ओडिशा के 2.83 करोड़ लोगों ने अब तक टीकाकरण कराया है, जबकि 45-60 आयु वर्ग में 1.27 करोड़ आबादी और 60 वर्ष से अधिक आयु के 80.87 लाख लाभार्थियों को भी टीकाकरण अभियान के तहत कवर किया गया है।

इसके अलावा, राज्य में अब तक कोविशील्ड की 4.37 करोड़ खुराक और 54.58 लाख कोवैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है।

इस बीच, स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक बिजय महापात्र ने कहा कि कोविड -19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए पर्याप्त बेड्स, ऑक्सीजन और दवा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं।

उन्होंने कहा, कोविड -19 के पहले और दूसरी लहर के दौरान हमें किसी भी स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के मुद्दों का सामना नहीं करना पड़ा है। जैसा कि विशेषज्ञों ने भविष्यवाणी की है कि दूसरी लहर के बाद बाल चिकित्सा आबादी जोखिम में है, हम अपने बाल चिकित्सा देखभाल बुनियादी ढांचे को मजबूत कर रहे हैं।

महापात्र ने कहा कि महामारी की दूसरी लहर के दौरान ओडिशा एक ऑक्सीजन सरप्लस राज्य था और अब राज्य के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन प्लांट लगाये जा रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.