logo-image

चीनी मोबाइल फर्मो पर आयकर छापे, शाओमी व ओप्पो ने किया सहयोग का वादा (लीड-2)

चीनी मोबाइल फर्मो पर आयकर छापे, शाओमी व ओप्पो ने किया सहयोग का वादा (लीड-2)

Updated on: 23 Dec 2021, 01:30 AM

नई दिल्ली:

आयकर विभाग द्वारा देश भर में चीनी मोबाइल कंपनियों के कई परिसरों की तलाशी लेने के बीच, प्रमुख स्मार्टफोन ब्रांड शाओमी और ओप्पो ने बुधवार को कहा कि वे देश के कानून के अनुसार अधिकारियों के साथ सहयोग करना जारी रखेंगे।

सूत्रों के अनुसार, स्मार्टफोन कंपनियां कथित तौर पर करों से बचने के लिए नियमों और मानदंडों का उल्लंघन कर रही थीं और आईटी विभाग सहित कई जांच एजेंसियों के रडार पर थीं।

शाओमी के प्रवक्ता ने आईएएनएस को दिए एक बयान में कहा, एक जिम्मेदार कंपनी के रूप में हम यह सुनिश्चित करने को सर्वोपरि महत्व देते हैं कि हम सभी भारतीय कानूनों का अनुपालन करते हैं।

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, भारत में एक निवेशित भागीदार के रूप में हम यह सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों के साथ पूरी तरह से सहयोग कर रहे हैं कि उनके पास सभी आवश्यक जानकारियां हों।

ओप्पो ने कहा, हम देश के कानून का बहुत सम्मान करते हैं और उसका पालन करते हैं।

कंपनी ने कहा, हम प्रक्रिया के अनुसार संबंधित अधिकारियों के साथ पूरा सहयोग करना जारी रखेंगे।

इससे पहले, कुछ चीनी फर्म जो कथित तौर पर मोबाइल ऋण आवेदन और परिवहन व्यवसाय चला रही थीं, उन पर सरकारी एजेंसियों ने छापा मारा था। अब कुछ और कंपनियां उनके रडार पर आ गई हैं।

सूत्रों के मुताबिक, तलाशी बुधवार सुबह करीब नौ बजे शुरू हुई। आयकर विभाग ने इसके लिए कई टीमों का गठन किया था। तलाशी देर शाम तक जारी रहने की संभावना है।

विश्वसनीय सूत्रों ने पहले आईएएनएस को बताया था कि शाओमी के मामले में नियमित आईटी प्रक्रिया चलाई जा रही थी और इसके परिसरों या वितरकों के ठिकानों पर कोई आयकर छापेमारी नहीं हुई थी।

एक अधिकारी के अनुसार, मूल रूप से कुछ कॉर्पोरेट घरानों के साथ निर्माण इकाइयों पर छापा मारा गया।

सूत्र ने कहा, कुछ टीमों ने चीनी मोबाइल कंपनियों के गोदामों (गोदाम) पर भी छापा मारा। अधिकारियों ने आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए हैं।

सूत्र ने बताया कि हैदराबाद सहित ओप्पो के राज्य-वितरण भागीदारों के कार्यालयों पर छापे मारे गए।

एक चीनी फर्म जेडटीई, जो गुरुग्राम में दूरसंचार उपकरण निर्माण का काम करती है, आयकर विभाग के रडार पर थी।

इस साल अगस्त में भी फर्म पर छापा मारा गया था। अधिकारी ने कहा, हमने कर चोरी के संबंध में उनके भारत प्रमुख का बयान दर्ज किया था। हमें उनकी ओर से अनियमितताएं मिली थीं। वे कर से बचने के लिए जानकारी छुपा रहे थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.