logo-image
लोकसभा चुनाव

AI से इंसानी नौकरियां खतरे में! ChatGPT बनाने वाले Sam Altman ने कबूला...

AI इंसानी नौकरी के लिए खतरा है. ये बाद खुद ChatGPT बनाने वाले Sam Altman कबूली है. दरअसल उनका एक हालिया इंटरव्यू आया है, चिलिए इस बारे में जानते हैं...

Updated on: 31 Jul 2023, 09:50 AM

नई दिल्ली:

गई सबकी नौकरी! खबर टेक जगत से है, जहां ChatGPT बनाने वाली कंपनी OpenAI के CEO Sam Altman के एक हालिया बयान ने तहलका मचा दिया है. दरअसल एक इंटरव्यू में उन्होंने लोगों की नौकरियां पर मंडरा रहे खतरे के बारे में खुल कर बात की है. उनके मुताबिक AI के कुछ नेगेटिव इंपेक्ट भी हो सकते हैं, ऐसे मेंं अगर समय रहते इसे अगर रेगुलेट नहीं किया गया, तो ये लोगों के लिए कई तरह से खतरनाक साबित हो सकता है. इस इंटरव्यू में CEO Sam Altman ने और भी कई बड़े खुलासे किए हैं... चलिए आइये जानते हैं...

दरअसल ChatGPT की आमद के बाद, हर किसी के जहन में बस एक ही सवाल है. क्या अब नौकरियां खत्म हो जाएगी? फिलहाल इसका स्पष्ट जवाब देना तो किसी के लिए भी मुमकिन नहीं है, मगर कुछ संकेतों को समझ कर हम इसका जवाब काफी हद तक तलाश सकते हैं. खासतौर पर ChatGPT के मुद्दे पर प्राप्त हो रही तमाम तरह की प्रतिक्रियाओं को भाप कर. असल में इसे लेकर साफ-साफ दो गुट बटे हुए हैं, पहला जो कहता है ChatGPT हमारे लिए खतरनाक है, दूसरा जो इसे जिंदगी आसान बनाने का पैंतरा बताता है.

हालांकि इन दो गुटों के बीच हैं खुद OpenAI के CEO Sam Altman, जो कई मामलों में इसे लाभदायक तो बताते हैं, मगर कुछ मामलों में इसे खतरनाक भी बता रहे हैं. दरअसल उनका कहना है कि फिलहाल AI के लिए काम करने वाले बहुत से लोग, इसे इंसानी संभ्यता और मानव जीवन के लिए एक उपयोगी साबित करने में लगे हुए हैं, जबकि ये महज आधा सत्य है. असल में AI हमारे जीवन के लिए सप्लीमेंट से बहुत ज्यादा कुछ है. इसके सारे इंपेक्ट पॉजिटिव नहीं हैं.

भारत में ये बोले थे Sam Altman 

ऐसा नहीं है कि Sam Altman कोई पहली बार इस तरह का बयान दे रहे हैं. आपको उनके भारत दौरे पर AI ChatBot से जुड़ा बयान यहां मालूम होना चाहिए, जिसमें उन्होंने साफ-साफ कहा था कि वह खुद भी AI ChatBot से डरते हैं. उन्होंने यहां कहा था कि वो ChatGP द्वारा दिए गए सभी जवाब पर पूरी तरह यकीन नहीं करते हैं. इसे अभी और अपडेट और अपग्रेड होना है.