logo-image

OneWeb ने 36 और उपग्रहों को सफलतापूर्वक किया लॉन्च

जून 2021 तक 50 डिग्री अक्षांश के उत्तर में सभी क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए अपने कनेक्टिविटी समाधान को सक्षम करने के लिए कंपनी के पास उपग्रहों तक जाने के लिए अब केवल एक लॉन्च है.

Updated on: 31 May 2021, 08:44 AM

highlights

  • वनवेब अपनी पांच से 50 योजना को पूरा करने, साल अंत तक वाणिज्यिक सेवा की शुरूआत के करीब पहुंचा
  • सभी 36 उपग्रहों पर संकेत प्राप्ति की पुष्टि के साथ 3 घंटे 52 मिनट की अवधि में नौ बैचों में वितरित किए गए

नई दिल्ली :

भारती समूह समर्थित वनवेब (OneWeb), लो अर्थ ऑर्बिट (Low Earth Orbit-LEO) उपग्रह संचार कंपनी ने एरियनस्पेस (Arianespace) द्वारा वोस्तोचनी कॉस्मोड्रोम (Vostochny Cosmodrome) से 36 उपग्रहों के अगले सफल प्रक्षेपण की पुष्टि की. यह लॉन्च वनवेब को अपनी 'पांच से 50' महत्वाकांक्षा को पूरा करने और साल के आखिर तक वाणिज्यिक सेवा की शुरूआत के करीब लाता है. यह नवीनतम सफल प्रक्षेपण वनवेब के कुल कक्षा में 218 उपग्रहों को लाता है. ये वनवेब के 648 एलईओ उपग्रह बेड़े (648 LEO satellite Fleet) का हिस्सा होंगे जो उच्च गति, कम विलंबता वैश्विक कनेक्टिविटी देगा.

यह भी पढ़ें: एफिल टॉवर से बड़ा एस्टेरॉयड बढ़ रहा धरती की ओर, 40 हजार मील/घंटा है गति

कंपनी के पास उपग्रहों तक जाने के लिए अब सिर्फ है एक लॉन्च 
जून 2021 तक 50 डिग्री अक्षांश के उत्तर में सभी क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए अपने कनेक्टिविटी समाधान को सक्षम करने के लिए कंपनी के पास उपग्रहों तक जाने के लिए अब केवल एक लॉन्च है.

यह भी पढ़ें: WhatsApp Privacy Policy: नई प्राइवेसी पॉलिसी पर Whatsapp ने लिया यू-टर्न, जानिए अब क्या होगा

नवीनतम उत्थापन 28 मई को हुआ. वनवेब के उपग्रह रॉकेट से अलग हो गए और सभी 36 उपग्रहों पर संकेत प्राप्ति की पुष्टि के साथ 3 घंटे 52 मिनट की अवधि में नौ बैचों में वितरित किए गए.

यह भी पढ़ें: ऐसा टीशर्ट जो बताएगा आपको दिल का हाल, जानिए कैसे

2022 में वैश्विक सेवा उपलब्ध कराने की है वनवेब की योजना
यह लॉन्च 'पांच से 50' (Five to 50) सेवा को पूरा करने के लिए पांच-लॉन्च कार्यक्रम में चौथे का प्रतिनिधित्व करता है, जिससे वनवेब यूनाइटेड किंगडम, अलास्का, उत्तरी यूरोप, ग्रीनलैंड, आर्कटिक समुद्र और कनाडा में कनेक्टिविटी की पेशकश करने में सक्षम है. इस सेवा के वर्ष के अंत से पहले चालू होने की उम्मीद है और वनवेब का इरादा 2022 में वैश्विक सेवा उपलब्ध कराने का है. - इनपुट आईएएनएस

यह भी पढ़ें: कोविड की गंभीरता का आकलन करने में मदद करेगा यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल