News Nation Logo
Banner

भारत में पृथ्वी की निचली कक्षा की उपग्रह सेवा लाएंगे वनवेब, ह्युजेस

भारत में पृथ्वी की निचली कक्षा की उपग्रह सेवा लाएंगे वनवेब, ह्युजेस

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Jan 2022, 07:15:01 PM
OneWeb, Hughe

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   लॉ अर्थ ऑर्बिट (एलईओ) उपग्रह संचार कंपनी वनवेब ने गुरुवार को ह्यूजेस नेटवर्क सिस्टम्स के साथ पूरे भारत में एलईओ कनेक्टिविटी सेवाएं प्रदान करने के लिए छह साल के समझौते की घोषणा की।

ह्यूजेस उपग्रह और बहु-परिवहन प्रौद्योगिकियों और नेटवर्क में एक नवप्रवर्तनक है और ह्यूजेस और भारती एयरटेल के बीच एक संयुक्त उद्यम ह्यूजेस कम्युनिकेशंस इंडिया (एचसीआईपीएल) का हिस्सा है।

समझौते के हिस्से के रूप में, वनवेब डिजिटल डिवाइड को पाटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए सबसे कठिन क्षेत्रों में कस्बों, गांवों और स्थानीय और क्षेत्रीय नगर पालिकाओं को जोड़ेगा।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि वनवेब भारत में गेटवे और प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस जैसे बुनियादी ढांचे को स्थापित करने में भी निवेश करेगी।

एचसीआईपीएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक पार्थो बनर्जी ने बयान में कहा, यह घोषणा डिजिटल इंडिया के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ है। दूरसंचार सेवा प्रदाताओं, बैंकों, कारखानों, स्कूलों, रक्षा संगठनों, घरेलू एयरलाइंस और अपतटीय पोत ऑपरेटरों सहित उद्यम और सरकारी ग्राहक, नई उच्च प्रदर्शन वाली सैटकॉम सेवाओं के आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

कंपनियों ने कहा कि इस समझौते के तहत सेवा की पेशकश सभी उपयुक्त नियामक अनुमोदन और लाइसेंस के अधीन है।

वनवेब के सीईओ नील मास्टर्सन ने कहा, वनवेब का समूह लद्दाख से कन्याकुमारी और गुजरात से लेकर पूर्वोत्तर तक भारत की लंबाई और चौड़ाई को कवर करेगा और उद्यमों, सरकारों, दूरसंचार, एयरलाइन कंपनियों और समुद्री ग्राहकों के लिए सुरक्षित समाधान लाएगा।

27 दिसंबर 2021 को वनवेब के सबसे हालिया उपग्रह प्रक्षेपण ने इसके कुल कक्षा में उपग्रहों को 394 पर ला दिया, जो नियोजित 648 एलईओ उपग्रह बेड़े के 60 प्रतिशत से अधिक है।

यह 2022 के अंत तक वैश्विक सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है क्योंकि दूरसंचार प्रदाताओं, विमानन और समुद्री बाजारों, आईएसपी और दुनिया भर की सरकारों से इसकी कम-विलंबता, उच्च गति कनेक्टिविटी सेवाओं की मांग जारी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 20 Jan 2022, 07:15:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.