News Nation Logo
Banner
Banner

500 में से एक अमेरिकी की कोविड से हुई मौत: रिपोर्ट

500 में से एक अमेरिकी की कोविड से हुई मौत: रिपोर्ट

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 16 Sep 2021, 09:30:01 PM
One in

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

वाशिंगटन: एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि इस सप्ताह अमेरिका में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 6,63,000 से अधिक हो गई है, इसका मतलब है कि पिछले साल महामारी की शुरुआत के बाद से प्रत्येक 500 अमेरिकियों में से लगभग 1 ने इस बीमारी के कारण दम तोड़ दिया।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बुधवार को वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि, कोरोना की जांच, मास्क पहनने, छह फीट की दूरी और सभाओं को सीमित करने का लक्ष्य अत्यधिक संक्रामक वायरस के प्रसार को कम करना था जब तक कि वैक्सीन इस बीमारी को खत्म न कर दे। टीके तो आ गए लेकिन पर्याप्त लोगों को प्रतिरक्षित नहीं किया गया था, और बड़ी संख्या में लोगों की इस बीमारी के चलते मौतों ने विज्ञान को भी पीछे छोड़ दिया।

गुरुवार सुबह तक, देश में मरने वालों की कुल संख्या 666,615 थी, जबकि मामले बढ़कर 41,536,813 हो गए हैं।

कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा डराने वाला साबित हो रहा है, इससे भी अधिक आश्चर्यजनक वह घातक दक्षता है जिसके साथ इसने 30, 40 और 50 के दशक में ब्लैक, लातीनी और अमेरिकी भारतीय और अलास्का मूल के लोगों को लक्षित किया है।

महामारी ने सदियों से सामाजिक, पर्यावरणीय, आर्थिक और राजनीतिक कारकों को प्रभावित किया है जो मनुष्य के स्वास्थ्य को खराब करते हैं और लोगों के जीवन को कम करते हैं।

उन्हीं कारकों में से कई गलत सूचना, अविश्वास और भय को बढ़ावा देते हैं जो बहुत से अरक्षित को छोड़ देते हैं।

रिपोर्ट में कहा, उन लोगों के लिए भाषा बाधाएं हैं जो तेजी के साथ अंग्रेजी नहीं बोलते हैं और गैरदस्तावेजी अप्रवासियों को देश से निकाले जाने का डर लगा रहता है।

द वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, 85 वर्ष से अधिक उम्र के लोग अमेरिका की आबादी का केवल 2 प्रतिशत हैं, लेकिन कुल मृत्यु दर का एक चौथाई हिस्सा हैं।

40 से 64 वर्ष की आयु के 780 लोगों में से 1 की तुलना में 35 लोगों में एक की मृत्यु कोविड-19 से हुई है।

इसमें कहा गया है कि 40 से 64 साल के युवा समूहों की मृत्यु दर बहुत कम है, लेकिन नस्लीय असमानताएं बढ़ी हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 18 से 39 वर्ष के युवा कामकाजी आयु वर्ग में, नस्लीय अंतर और भी अधिक है, जिसमें कोविड -19 अश्वेतों और हिस्पैनिक लोगों की हत्या गोरों की तुलना में तीन गुना अधिक है।

बुधवार को जारी प्यू रिसर्च सेंटर की रिपोर्ट के अनुसार, व्यापक टीकाकरण प्रयासों के बावजूद, 54 प्रतिशत अमेरिकी वयस्कों ने कहा कि सबसे खराब प्रकोप अभी भी आना बाकी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 16 Sep 2021, 09:30:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो