logo-image

2020 में हर 2 मिनट में एक बच्चा एचआईवी से संक्रमित हुआ : यूनिसेफ

2020 में हर 2 मिनट में एक बच्चा एचआईवी से संक्रमित हुआ : यूनिसेफ

Updated on: 30 Nov 2021, 03:45 PM

न्यूयॉर्क:

जब दुनिया 2020 में कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए संघर्ष कर रही थी, तब भी हर दो मिनट में एक बच्चा एचआईवी से संक्रमित हुआ था, जिससे वर्ष में कम से कम 300,000 बच्चे संक्रमित हुए थे। मंगलवार को यूनिसेफ की एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई।

नए एचआईवी और एड्स ग्लोबल स्नैपशॉट से पता चला है कि हर पांच मिनट में एड्स से संबंधित कारणों से एक बच्चे की मृत्यु हो जाती है। पिछले वर्ष के दौरान 120,000 बच्चों की इसी बीमारी के कारण मौत हुई थी।

रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि लंबे समय तक रहने वाली कोविड-19 महामारी उन असमानताओं को गहरा कर रही है, जिन्होंने लंबे समय से एचआईवी महामारी को बढ़ावा दिया है, जिससे कमजोर बच्चों, किशोरों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को जीवन रक्षक एचआईवी की रोकथाम और उपचार सेवाओं के लापता होने का खतरा बढ़ गया है।

कार्यकारी निदेशक हेनरीटा फोर ने एक बयान में कहा कि यूनिसेफ ने अनुसार, एचआईवी महामारी एक वैश्विक महामारी के बीच अपने पांचवें दशक में प्रवेश कर रही है, जिसमें स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली और जीवन रक्षक सेवाओं तक सीमित पहुंच है। इस बीच, बढ़ती गरीबी, मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों और दुर्व्यवहार से बच्चों और महिलाओं के संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है।

फोर ने कहा, जब तक हम एचआईवी महामारी को चलाने वाली असमानताओं को हल करने के प्रयासों को तेज नहीं करते हैं, तब तक हम देख सकते हैं कि अधिक बच्चे एचआईवी से संक्रमित हो रहे हैं और अधिक बच्चे एड्स के खिलाफ अपनी लड़ाई हार रहे हैं।

चिंताजनक रूप से, दुनिया भर में एचआईवी के साथ रहने वाले 5 में से 2 बच्चे अपनी स्थिति नहीं जानते हैं और एचआईवी वाले आधे से अधिक बच्चे एंटीरेट्रोवायरल उपचार (एआरटी) प्राप्त कर रहे हैं। एचआईवी सेवाओं तक पर्याप्त पहुंच में कुछ बाधाएं लंबे समय से चली आ रही हैं और परिचित हैं, जिनमें भेदभाव और लैंगिक असमानताएं शामिल हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कई देशों ने 2020 की शुरूआत में कोविड-19 के कारण एचआईवी सेवाओं में महत्वपूर्ण व्यवधान देखा। उच्च बोझ वाले देशों में एचआईवी शिशु परीक्षण में 50 से 70 प्रतिशत की गिरावट आई, 14 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नए उपचार की शुरूआत में 25 से 50 प्रतिशत तक की गिरावट आई।

लिंग-आधारित हिंसा में स्पाइक्स, अनुवर्ती देखभाल तक सीमित पहुंच और प्रमुख वस्तुओं के स्टॉकआउट के कारण लॉकडाउन ने संक्रमण दर में वृद्धि में योगदान दिया। कई देशों ने स्वास्थ्य सुविधा वितरण, मातृ एचआईवी परीक्षण और एंटीरेट्रोवायरल एचआईवी उपचार शुरू करने में भी पर्याप्त कमी का अनुभव किया।

एक चरम उदाहरण में, गर्भवती महिलाओं के बीच एआरटी कवरेज 2020 में दक्षिण एशिया में 71 प्रतिशत से घटकर 56 प्रतिशत हो गया।

रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि हालांकि जून 2020 में सेवाओं में तेजी आई, लेकिन कवरेज का स्तर कोविड-19 से पहले के स्तर से काफी नीचे है और प्रभाव की सही सीमा अज्ञात बनी हुई है। इसके अलावा, एचआईवी के भारी बोझ वाले क्षेत्रों में, एक लंबी महामारी स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं को और बाधित कर सकती है और वैश्विक एचआईवी प्रतिक्रिया में अंतराल को बढ़ा सकती है।

2020 में, सब-सहारा अफ्रीका में नए एचआईवी बाल चिकित्सा संक्रमणों का 89 प्रतिशत और दुनिया भर में एचआईवी के साथ रहने वाले बच्चों और किशोरों का 88 प्रतिशत हिस्सा था, जिसमें किशोर लड़कियों के लड़कों की तुलना में एचआईवी से संक्रमित होने की संभावना छह गुना अधिक थी। एड्स से संबंधित लगभग 88 प्रतिशत बच्चों की मृत्यु सब-सहारा अफ्रीका में हुई थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एचआईवी और एड्स के खिलाफ लड़ाई में कुछ प्रगति के बावजूद, पिछले एक दशक में बच्चों और किशोरों को सभी क्षेत्रों में पीछे छोड़ दिया गया है।

बच्चों के लिए वैश्विक एआरटी कवरेज गर्भवती माताओं (85 प्रतिशत) और वयस्कों (74 प्रतिशत) की तुलना में बहुत पीछे हैं। एआरटी उपचार प्राप्त करने वाले बच्चों का उच्चतम प्रतिशत दक्षिण एशिया (95 प्रतिशत से अधिक) में है, इसके बाद मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका (77 प्रतिशत), पूर्वी एशिया और प्रशांत (59 प्रतिशत), पूर्वी और दक्षिणी अफ्रीका (57 प्रतिशत), लैटिन अमेरिका और कैरिबियन (51 प्रतिशत) और पश्चिम और मध्य अफ्रीका (36 प्रतिशत) है।

पिछले साल लगभग 15.4 मिलियन बच्चों ने एक या दोनों माता-पिता को एड्स से संबंधित कारणों से खो दिया। एड्स के कारण अनाथ बच्चे दुनिया भर में सभी अनाथों का 10 प्रतिशत होते हैं।

फोर ने कहा, महामारी के बाद की दुनिया में बेहतर निर्माण में एचआईवी प्रतिक्रियाएं शामिल होनी चाहिए जो साक्ष्य-आधारित, लोगों-केंद्रित, लचीला, टिकाऊ और सबसे ऊपर, न्यायसंगत हों। अंतराल को बंद करने के लिए, इन पहलों को एक प्रबलित स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली और सभी प्रभावित समुदायों, विशेष रूप से सबसे कमजोर लोगों के सार्थक जुड़ाव के माध्यम से वितरित किया जाना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.