logo-image

मणिपुर में मिला ओमिक्रॉन संक्रमित, पूर्वोत्तर में नए वैरिएंट का पहला मामला

मणिपुर में मिला ओमिक्रॉन संक्रमित, पूर्वोत्तर में नए वैरिएंट का पहला मामला

Updated on: 27 Dec 2021, 10:30 PM

इंफाल:

मणिपुर में एक 48 वर्षीय व्यक्ति ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाया गया है, जो पूर्वोत्तर में कोविड-19 के नए वैरिएंट का पहला मामला है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त निदेशक खोइरोम सस्बीकुमार मंगांग ने कहा कि पश्चिम इंफाल के व्यक्ति ने हाल ही में तंजानिया का दौरा किया था।

व्यक्ति के राज्य में लौटने के बाद, उसका नमूना 21 दिसंबर को एकत्र किया गया था, जिसे जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए इंफाल के पास ताकीलपत में जैव संसाधन और सतत विकास संस्थान (आईबीएसडी) को भेजा गया था।

मंगांग ने आईएएनएस को बताया, आईबीएसडी की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई है। व्यक्ति के परिवार के तीन लोग भी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। उनके नमूनों की अभी तक ओमिक्रॉन वैरिएंट के लिए पुष्टि नहीं हुई है।

मंगांग, जो मणिपुर स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता भी हैं, ने कहा कि इंफाल के पोरोमपत में जवाहरलाल नेहरू आयुर्विज्ञान संस्थान में मरीज का इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा कि उनकी हालत अब स्थिर है।

मार्च 2020 में, एक 23 वर्षीय महिला, जो यूके से मणिपुर लौटी थी, पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र में कोरोनावायरस की पहली संक्रमित मरीज थीं।

वह पूर्वोत्तर में ठीक होने वाली पहली कोविड-19 मरीज भी थीं।

मणिपुर के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राज्य में वर्तमान में 98.26 प्रतिशत की रिकवरी रेट के साथ कोविड-19 के पॉजिटिव मामलों की संचयी संख्या 1,25,723 है।

कुल मामलों में से 4,434 केंद्रीय सुरक्षाकर्मी हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, मणिपुर में कोविड मृत्यु अनुपात 1.59 प्रतिशत है, जबकि राष्ट्रीय औसत 1.38 प्रतिशत है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.