logo-image

वडोदरा में ओमिक्रॉन के 7 नए मामले, गुजरात में कुल संख्या 30 तक पहुंची

वडोदरा में ओमिक्रॉन के 7 नए मामले, गुजरात में कुल संख्या 30 तक पहुंची

Updated on: 24 Dec 2021, 12:50 AM

गांधीनगर:

गुजरात में गुरुवार को ओमिक्रॉन के सात नए मामले सामने आए, ये सभी वडोदरा नगर निगम के तहत आने वाले क्षेत्रों में हैं, जिससे राज्य में कोविड के नए स्वरूप से संक्रमित हुए लोगों की संख्या 30 हो गई है। नए मामलों में 12 साल से कम उम्र के तीन बच्चे शामिल हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी।

अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) मनोज अग्रवाल ने आईएएनएस को बताया, ओमिक्रॉन मामलों में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए हमने विशेष रूप से जोखिम वाले देशों से लौटे यात्रियों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और जांच को आगे बढ़ाया है। पहले हम यात्रियों के आने के बाद छठे और आठवें दिन उनकी जांच करते थे, लेकिन अब हम आगमन के तीसरे, पांचवें और आठवें दिन उनके नमूने एकत्र करेंगे।

इस बीच, गुजरात में 78 लोग ठीक हुए। गुरुवार को 111 नए कोविड मामले आए और दो मौतें हुईं। राज्य में सक्रिय मामले इस समय 668 हैं। गुरुवार को कोविड वैक्सीन की 2.13 लाख से अधिक खुराकें दी गईं, जिससे राज्यभर में कुल संख्या 8.78 करोड़ से अधिक हो गई।

राज्य में बढ़ते कोविड मामलों को देखते हुए अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) ने गुरुवार को शहर के उत्तर-पश्चिम और पश्चिम क्षेत्रों में दो सूक्ष्म नियंत्रण क्षेत्रों की घोषणा की।

इससे पहले गुरुवार को अग्रवाल ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग अगले साल 10-12 जनवरी को होने वाले वाइब्रेंट गुजरात समिट से पहले नई एडवाइजरी जारी करेगा और जरूरी कदम उठाएगा।

विदेशी यात्रियों पर कई प्रतिबंधों के बावजूद, सरकार शिखर सम्मेलन को आगे बढ़ा रही है, जिसमें 20 से अधिक देशों के लोग आएंगे।

अग्रवाल ने कहा, हम शिखर सम्मेलन के दौरान प्रावधानों के बारे में कुछ नहीं कह सकते। हमारे पास एक लाख से अधिक ऑक्सीजन बेड हैं और 10,000 बेड वेंटिलेटर के साथ हैं। हमने प्रत्येक जिले में एक होटल को आइसोलेशन के लिए तैयार रखा है।

अग्रवाल ने यह भी कहा कि इस समय अधिकांश मामले शहरी इलाकों से आ रहे हैं।

उन्होंने कहा, हम दवाओं पर प्रोटोकॉल तय करने के लिए विशेषज्ञ समिति बना रहे हैं।

अग्रवाल ने कहा, दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन मामलों के ग्राफ में अचानक गिरावट देखी जा रही है। हमारे यहां ओमिक्रॉन के मामलों (23) में भी कोई लक्षण नहीं है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.