logo-image

दक्षिण अफ्रीका में 5 साल से कम उम्र के बच्चे भी ओमिक्रॉन वैरिएंट के शिकार, अस्पताल में भर्ती

दक्षिण अफ्रीका में 5 साल से कम उम्र के बच्चे भी ओमिक्रॉन वैरिएंट के शिकार, अस्पताल में भर्ती

Updated on: 04 Dec 2021, 12:25 AM

जोहान्सबर्ग:

दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण पांच साल से कम उम्र के बच्चों में अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में वृद्धि हो रही है।

दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन के परिणामस्वरूप कोविड के मामलों को दोगुना देखने को मिल रहे हैं।

स्थानीय मीडिया ने स्वास्थ्य मंत्री जो फाहला के हवाले से कहा, यह भी सामने आया है कि चौथी लहर में पांच साल से कम उम्र के बच्चों के अस्पताल में भर्ती होने के मामले बढ़े हैं।

देश के राष्ट्रीय संचारी रोग संस्थान (एनआईसीडी) के अनुसार, पिछले सात दिनों में मामलों में भारी वृद्धि हुई है।

एनआईसीडी में सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ वसीला जसत के हवाले से कहा गया, इस लहर में एक नया चलन पांच साल से कम उम्र के बच्चों के अस्पताल में भर्ती होने में वृद्धि है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एनआईसीडी ने यह भी कहा कि दो साल से कम उम्र के बच्चे तशवाने में कुल अस्पताल में भर्ती होने का लगभग 10 प्रतिशत हिस्सा है।

जसत ने कहा, बच्चे का बीमार होना चिंता का कारण है। दो साल से कम उम्र के बच्चे ओमिक्रॉन से संबंधित अस्पताल में भर्ती होने का 10 प्रतिशत हिस्सा बने हैं।

जसत ने कहा कि संक्रमण की वर्तमान चौथी लहर में प्रवेश करने वाले देश के शुरूआती चरणों की तुलना में अधिक बच्चों को भर्ती कराया जा रहा है, हालांकि तीसरी लहर के दौरान भी इसी तरह की प्रवृत्ति हुई थी।

उन्होंने कहा कि अस्पताल में दाखिले राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ रहे हैं।

गौतेंग अस्पतालों में 1,351 मरीज हैं। फाहला के हवाले से कहा गया है कि राष्ट्रीय स्तर पर सामान्य बेड ऑक्यूपेंसी 1.9 फीसदी है और आईसीयू के लिए यह 4.2 फीसदी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.