logo-image

भारत में अब तक 25 ओमिक्रॉन मामलों का पता चला है : केंद्र

भारत में अब तक 25 ओमिक्रॉन मामलों का पता चला है : केंद्र

Updated on: 10 Dec 2021, 09:05 PM

नई दिल्ली:

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि भारत में अब तक पांच राज्यों में ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट के कुल 25 मामलों का पता चला है।

संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने भारत में ओमिक्रॉन के मामले पाए जाने पर इस मुद्दे को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात, कर्नाटक और दिल्ली में कुल 25 मामलों का पता चला है और सभी रोगियों में हल्के लक्षण पाए गए हैं।

यह देखते हुए कि 24 नवंबर तक केवल दो देशों ने ओमिक्रॉन के मामले दर्ज किए थे, उन्होंने कहा कि अब 59 देशों ने कुल 2,936 ओमिक्रॉन मामले दर्ज किए हैं। इसके अलावा, 78,054 संभावित मामले हैं, जहां वैरिएंट की पहचान के लिए जीनोम सीक्वेंसिंग चल रही है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा, ओमिक्रॉन पर ध्यान देने के साथ भारत में वैश्विक परि²श्य और कोविड के ²श्य पर नजर रखने के लिए नियमित बैठकें आयोजित की जा रही हैं। जहां पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत से अधिक है, वहां जिला स्तर पर प्रतिबंध लागू किए जाएंगे।

देश में कोविड की स्थिति के बारे में, अग्रवाल ने कहा कि देश में कुल कोविड पॉजिटिविटी रेट 0.73 प्रतिशत दर्ज की गई है।

मंत्रालय के अनुसार, दो राज्यों - केरल और महाराष्ट्र - में सबसे अधिक सक्रिय कोविड मामले हैं। केरल में 43 प्रतिशत से अधिक सक्रिय मामले हैं, जबकि महाराष्ट्र में 10 प्रतिशत से अधिक मामले हैं। कुल मिलाकर, भारत के 19 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5 से 10 प्रतिशत के बीच है और 8 जिलों में 10 प्रतिशत से अधिक कोविड पॉजिटिविटी रेट है।

मंत्रालय के अनुसार, देश में आधे से अधिक वयस्क आबादी को अब पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है। लगभग 53.5 प्रतिशत वयस्क आबादी को वैक्सीन की दोनों खुराक दी जा चुकी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.