logo-image

एनवीडिया के आर्म का अधिग्रहण अविश्वास की चिंता पैदा करता है- यूके वॉचडॉग

एनवीडिया के आर्म का अधिग्रहण अविश्वास की चिंता पैदा करता है- यूके वॉचडॉग

Updated on: 21 Aug 2021, 02:45 PM

लंदन:

ब्रिटेन के एंटी-ट्रस्ट वॉचडॉग ने सॉफ्टबैंक के स्वामित्व वाले ब्रिटिश चिप डिजाइनर एआरएम के 40 अरब डॉलर में ग्राफिक्स की दिग्गज कंपनी एनवीडिया के अधिग्रहण को लेकर गंभीर चिंता जताई है।

यूके की प्रतिस्पर्धा और बाजार प्राधिकरण (सीएमए) ने कहा कि उसने निर्धारित किया है कि प्रतिस्पर्धा के आधार पर एनवीडिया और आर्म के बीच सौदे की गहन जांच जरूरी है।

वॉचडॉग ने एक बयान में कहा, सीएमए चिंतित है कि मर्ज किए गए व्यवसाय में आर्म की बौद्धिक संपदा (आईपी) तक पहुंच को प्रतिबंधित करके एनवीडिया के प्रतिद्वंद्वियों की प्रतिस्पर्धा को नुकसान पहुंचाने की क्षमता और प्रोत्साहन होगा।

आर्म के आईपी का उपयोग उन कंपनियों द्वारा किया जाता है जो एनवीडिया के साथ प्रतिस्पर्धा में सेमीकंडक्टर चिप्स और संबंधित उत्पादों का उत्पादन करती हैं।

उन्होंने कहा, सीएमए चिंतित है कि प्रतिस्पर्धा का यह नुकसान डेटा सेंटर, गेमिंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और सेल्फ-ड्राइविंग कारों सहित कई बाजारों में नवाचार को प्रभावित कर सकता है। इसके परिणामस्वरूप अधिक महंगे या निम्न गुणवत्ता वाले उत्पाद हो सकते हैं।

सीएमए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एंड्रिया कोसेली ने कहा, हम चिंतित हैं कि एनवीडिया कंट्रोलिंग आर्म एनवीडिया के प्रतिद्वंद्वियों के लिए प्रमुख तकनीकों तक उनकी पहुंच को सीमित करके, और कई महत्वपूर्ण और बढ़ते बाजारों में नवाचार को रोककर वास्तविक समस्याएं पैदा कर सकता है।

एनवीडिया के सीईओ जेन्सेन हुआंग ने इस सप्ताह पहली बार स्वीकार किया कि कंपनी के आर्म का अधिग्रहण शुरू में निर्धारित 18 महीनों से अधिक समय ले सकता है।

हुआंग ने द फाइनेंशियल टाइम्स को बताया, नियामकों के साथ हमारी चर्चा शुरू में विचार से अधिक समय ले रही है, इसलिए यह समय सारिणी को आगे बढ़ा रही है।

सबसे बड़े तकनीकी सौदों में से एक एनवीडिया ने पिछले साल सितंबर में पुष्टि की थी कि वह कृत्रिम बुद्धि (एआई) की उम्र के लिए एक प्रमुख कंप्यूटिंग कंपनी बनाने के उद्देश्य से यूके चिप निर्माता आर्म को 40 बिलियन डॉलर में प्राप्त कर रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.