News Nation Logo

अब कोरोना वायरस से निपटेगा यह स्पेशल ड्रोन

चीन में भयानक वायसर लगातार लोगों को अपना शिकार बना रहा है. वहीं चीन सरकार मामले को लेकर बेहद ही परेशान है. कोरोना वायरस की वजह से चीन में मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. वायरस से निपटने के लिए चीन सरकार अब एक नई तकनीक का सहारा ले रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Sahista Saifi | Updated on: 10 Feb 2020, 02:06:02 PM
अब कोरोना वायरस से  निपटेगा यह स्पेशल ड्रोन

अब कोरोना वायरस से निपटेगा यह स्पेशल ड्रोन (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

चीन में भयानक वायसर लगातार लोगों को अपना शिकार बना रहा है. वहीं चीन सरकार मामले को लेकर बेहद ही परेशान है. कोरोना वायरस की वजह से चीन में मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. वायरस से निपटने के लिए चीन सरकार अब एक नई तकनीक का सहारा ले रही है. अब इस महामारी से बचाव के लिए ड्रोन का सहारा लिया जा रहा है.

यह ड्रोन ना केवन लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के तरीके बता रहा है, बल्कि लोगों के शरीर के तापमान को भी चेक कर रहा है. साथ ही यह जगह जगह पर कीटणुनाशक का छिड़कााव कर रहा है.चीन की एक समाचार एजेंसी ने अपनी तस्वीरों में इस बात का खुलासा किया है. तस्वीर में साफ नजर आ रहा है कि जियाक्सी प्रांत के यिचुन में एक ऑपरेटर लोगों के शरीर का तापमान मापने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर रहा है

यहां पढ़े: Alert: कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर सतर्क रहे सभी देश, डब्ल्यूएचओ ने दी चेतावनी

आपको बता दें कि इंफ्रारेड थर्मल इमेजिंग लेंस और लाउडस्पीकर से बना ड्रोन एक खास दूरी से भी लोगों का तापमान माप सकता है. साथ ही लोगों को कोरोना वायरस से बचने के उपाय भी बता सकता है.

बता दें चीन से ड्रोन का एक वीडियो भी वायरल हुआ है. जहां अन्य जगहों पर ड्रोन का इस्तेमाल लोगों के व्यवहार पर नजर रखने के लिए भी किया जा रहा है. जिसके चलते ड्रोन लोगों को सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनने की सलाह भी दे रहा है .

यहां पढ़े: चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 908 हुई, 40 हजार से अधिक मामलों की पुष्टि

यह वायरस लोगों के संपर्क में आने से फैलता है. जिसके चलते चीन सरकार ने ऐसे ड्रोन का इस्तेमाल किया है. ड्रोन के इस्तेमाल से लोग एक दूसरे के संपर्क में आने से बच रहे हैं. वहीं चीन सरकार का यह मानना है कि यह तकनीक जल्द ही इस महामारी पर काबू पाने में कामयाब साबित होगी.

First Published : 10 Feb 2020, 02:06:02 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.