News Nation Logo

अब पता चलेगा कि पृथ्वी के निचली सतह पर क्या है, वैज्ञानिकों को मिली बड़ी सफलता

वैज्ञानिकों ने पृथ्वी की सतह से एक हीरे को निकाला है, जिससे पता चलेगा कि पृथ्वी के नीचे वाकई में है क्या

News Nation Bureau | Edited By : Shubham Upadhyay | Updated on: 13 Nov 2021, 02:49:24 PM
what is in lower mantle of earth

what is in lower mantle of earth (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली :

आपके मन में ये सवाल जरूर उठता होगा कि आखिर जमीन के नीचे यानी धरती के नीचे क्या है. जब वैज्ञानिकों से इस सवाल का जवाब मांगा जाता है तो उन्होंने यही कहा है कि धरती के नीचे डायमंड हैं. हालांकि ये उनके अनुमान पर आधारित है. लेकिन अब साफ़ तौर पर ये सामने आ सकता है कि धरती के नीचे क्या है. दरअसल वैज्ञानिकों ने पृथ्वी की सतह से एक हीरे को निकाला है, जो वैज्ञानिकों ने पहली बार देखा है. वैज्ञानिकों ने माना है कि इस हीरे से ये पता लगाया जा सकता है कि पृथ्वी के नीचे वाकई में है क्या. इस खनिज या फिर हीरे का नाम Davemaoite रखा है. जो बताया जा रहा है कि ये हाई-प्रेशर कैल्शियम सिलिकेट पेरोव्स्काइट (CaSiO3) से बना हुआ है.  आपको बताते चलें कि ये एक क्रिस्टलीय संरचना है जो सिर्फ पृथ्वी की ठोस परत ही बनती है. तो इससे इतना तो साफ है कि वैज्ञानिकों को बहुत ही बड़ी सफलता हाथ लगी है.

अगर गहराई की बात करें तो ये Davemaoite 660 किमी नीचे मिला है. अगर देश की बात करें तो ये दक्षिणी अफ्रीका देश के बोत्सवाना में वैज्ञानिकों ने खोज निकाला है. खास बात ये है कि इस हीरे के अंदर डेवमाओइट का सैंपल मिला है. यानी कि एक नया खनिज.

इसके जरिए वैज्ञानिक अब पता लगा सकते हैं कि पृथ्वी की सतह पर असलियत में है क्या। लास वेगास के नेवादा विश्वविद्यालय के एक खनिज विज्ञानी ओलिवर त्सचुनर ने इस खोज को साइंस के लिए बहुत जरूरी बताया है.

First Published : 13 Nov 2021, 02:49:24 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो