logo-image

ट्विटर का इस्तेमाल करने के लिए अब हर यूजर को देने होंगे पैसे, एलन मस्क ने दिए ये संकेत

Elon Musk: अगर आप भी एक्स यानी ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए ये बेहद जरूरी खबर है. क्योंकि आने वाले दिनों में एलन मस्क ट्विटर को पैड करने वाले हैं, उन्होंने इस बात के संकेत भी दिए हैं. यानी हर यूजर को ट्विटर का इस्तेमाल करने के लिए पैसे देन

Updated on: 19 Sep 2023, 02:17 PM

highlights

  • अब फ्री नहीं रहेगा ट्विटर का इस्तेमाल
  • हर महीने देने पड़ सकते हैं पैसे
  • एलन मस्क ने दिए ट्विटर को पैड करने के संकेत

New Delhi:

Elon Musk: एक्स यानी ट्विटर का इस्तेमाल करने के लिए अब हर यूजर को पैसे देने पड़ सकते हैं. अमेरिकी अरब पति एलन मस्क ने इस बात के संकेत दिए हैं. बता दें कि जब से एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदा है तब से वे लगातार इस माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में बदलाव कर रहे हैं. फिर चाहे पैसे से वैरिफिकेशन हो या फिर ट्विटर का नाम बदलकर एक्स रख देना हो. बता दें कि एलन मस्क ने पिछले साल ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीदा था. ये रकम भारतीय रुपयों में करीब तीन लाख 65 हजार करोड़ रुपये बैठती है.

ये भी पढ़ें: Vikrant Massy-Sheetal Thakur: मिर्जापुर के बबलू पंडित की लाइफ में आई ये गुड न्यूज! फैंस हुए खुश

एक्स के इस्तेमाल के लिए देने पड़ सकते हैं पैसे

इसी बीच एलन मस्क ने संकेत दिए हैं कि भविष्य में एक्स का उपयोग करने वाले हर एक यूजर को एक छोटा मासिक शुल्क देना पड़ सकता है. इसके पीछे की वजह फर्जी अकाउंट यानी बॉट की समस्या से निपटना है. सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हालांकि मस्क ने यह नहीं बताया कि यह शुल्क कितना होगा या इसे भुगतान करने पर उपयोगकर्ताओं को क्या सुविधाएं मिलेंगी.

55 करोड़ लोग यूज करते है एक्स (पूर्व नाम ट्विटर)

बता दें कि इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत के दौरान, एलन मस्क ने एक्स के बारे में काफी बातें कहीं. उन्होंने कहा कि एक्स के अब 550 मिलियन यूजर्स हैं जो हर महीने प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं और हर दिन 100 से 200 मिलियन के बीच पोस्ट करते रहते हैं. यहां भी मस्क ने ये स्पष्ट नहीं किया कि इनमें से कितने उपयोगकर्ता रीयल हैं और कितने बॉट हैं.

ये भी पढ़ें: Bank Holidays: अक्टूब में सिर्फ 14 दिन खुलेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की लिस्ट

एक्स को क्यों पैड करना चाहते हैं मस्क

दरअसल, एलन मस्क का मानना है कि अगर एक्स के इस्तेमाल के लिए मंथली फीस का भुगतान करना पड़ेगा तो केवल असली यूजर्स ही इसका इस्तेमाल करेंगे. ऐसे में फेक या बॉट अकाउंट्स इस प्लेटफॉर्म को प्रभावित नहीं कर पाएंगे. इजराइली पीएम नेतन्याहू के साथ मस्क की बातचीत का पहला लक्ष्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी उन्नत तकनीक के संभावित जोखिमों और इसे किस तरह से विनियमित किया जाना चाहिए, इस पर चर्चा करना माना जा रहा है. बता दें कि हाल के दिनों में मस्क को एक्स पर घृणित भाषण और यहूदी-विरोधी कंटेंट को रोकने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाने के लिए ह्यूमन राइट्स ग्रुप्स की ओर से आलोचना का सामना करना पड़ा है.