News Nation Logo
Banner

अब व्हाट्सएप पर मॉयजीओवी कोरोना हेल्पडेस्क पर वैक्सीन अपॉइंटमेंट बुक करें

अब व्हाट्सएप पर मॉयजीओवी कोरोना हेल्पडेस्क पर वैक्सीन अपॉइंटमेंट बुक करें

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Aug 2021, 02:15:01 PM
Now book

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: उपयोगकर्ताओं को वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने में सक्षम बनाने के बाद, व्हाट्सएप पर मॉयजीओवी कोरोना हेल्पडेस्क अब उपयोगकर्ताओं को अपने निकटतम टीकाकरण केंद्र का पता लगाने और अपनी वैक्सीन-अपॉइंटमेंट बुक करने की अनुमति देगा। इसकी घोषणा मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और मॉयजीओवी ने की।

एक बयान के अनुसार, देश भर में व्हाट्सएप उपयोगकर्ता अब व्हाट्सएप नंबर प्लस 91 9013151515 पर बुक स्लॉट भेजकर अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी में भी चैटबॉट का उपयोग कर सकेंगे।

मॉयजीओवी के सीईओ अभिषेक सिंह ने एक बयान में कहा, मॉयजीओवी कोरोना हेल्पडेस्क सही मायने में डिजिटल समावेशन को सक्षम कर रहा है क्योंकि अधिकांश लोगों को व्हाट्सएप पर एआई आधारित इंटरफेस को नेविगेट करना आसान लगता है। नागरिक सहायता के लिए और महामारी की कोशिश के समय में जुड़ाव के लिए इस चैटबॉट की वास्तविक क्षमता को अनलॉक करने में हमारी मदद करने में उनके निरंतर समर्थन के लिए हम व्हाट्सएप के आभारी हैं।

व्हाट्सएप के निदेशक, सार्वजनिक नीति शिवनाथ ठुकराल ने कहा, हम मॉयजीओवी और स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ जुड़कर खुश हैं। चाहे वह प्रामाणिक कोविड से संबंधित जानकारी प्रदान करने के बारे में हो या वैक्सीन-सर्टिफिकेट डाउनलोड को सक्षम करने के बारे में हो या, अब, लोगों के लिए टीकाकरण बुकिंग की प्रक्रिया को तेज करने और आसान बनाने के बारे में, हमारा सहयोग खुला है नागरिकों को बड़े पैमाने पर लाभ देने के लिए प्रौद्योगिकी की क्षमता है।

मॉयजीओवी कोरोना हेल्पडेस्क चैटबॉट से संपर्क करने के लिए नागरिक अपने फोन में व्हाट्सएप नंबर सेव कर सकते हैं और बुक स्लॉट टाइप करके चैट शुरू कर सकते हैं। यह संबंधित मोबाइल फोन नंबर पर 6 अंकों का वन-टाइम पासवर्ड जेनरेट करेगा।

इसके बाद उपयोगकर्ता पिनकोड और टीके के प्रकार के आधार पर अपनी पसंदीदा तारीख और स्थान चुन सकते हैं। सभी उपयोगकर्ता इस क्रम का पालन करके अपने केंद्र की पुष्टि प्राप्त कर सकते हैं और अपने टीके लगाने के दिन का पता लगा सकते हैं।

मार्च 2020 में लॉन्च किया गया, व्हाट्सएप पर मॉयजीओवी कोरोना हेल्पडेस्क, व्हाट्सएप के एआई समाधानों द्वारा संचालित है और टर्नडॉटआईओ द्वारा समर्थित है।

यह भारत में महामारी की शुरूआत के दौरान अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के लिए एक बुनियादी हेल्पलाइन के रूप में शुरू हुआ और महामारी के दौरान कोविड से संबंधित जानकारी के सबसे प्रामाणिक स्रोतों में से एक के रूप में उभरा और 41 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए सार्वजनिक-स्वास्थ्य संकट से लड़ने में एक महत्वपूर्ण साधन के रूप में कार्य किया।

इस महीने की शुरूआत में, 5 अगस्त को, मॉयजीओवी और व्हाट्सएप ने उपयोगकर्ताओं के लिए चैटबॉट से वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने की क्षमता भी पेश की और अब तक देश भर के उपयोगकर्ताओं द्वारा 32 लाख से अधिक प्रमाणपत्र डाउनलोड किए जा चुके हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Aug 2021, 02:15:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.