logo-image

नोवावैक्स टीका 90 प्रतिशत कोविड संक्रमण को रोकने में प्रभावी : अध्ययन

नोवावैक्स टीका 90 प्रतिशत कोविड संक्रमण को रोकने में प्रभावी : अध्ययन

Updated on: 17 Dec 2021, 07:55 PM

न्यूयॉर्क:

तीसरे चरण के क्लिनिकल परीक्षण के परिणामों के अनुसार, नोवावैक्स का टीका कोविड-19 बीमारी को रोकने में 90 प्रतिशत प्रभावी है।

न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि किसी भी गंभीरता की कोविड बीमारी को रोकने में अत्यधिक प्रभावी होने के अलावा, वैक्सीन मध्यम और गंभीर बीमारी को रोकने में 100 प्रतिशत प्रभावी है।

परीक्षण के लिए, मैरीलैंड विश्वविद्यालय की टीम ने अमेरिका में 113 नैदानिक स्थलों और मैक्सिको में छह साइटों पर लगभग 30,000 वयस्क स्वयंसेवकों को शामिल किया।

लगभग 20,000 प्रतिभागियों को टीके की दो खुराकें तीन सप्ताह के अंतराल में मिलीं और 10,000 को प्लेसबॉस प्राप्त हुआ। परीक्षण 2021 के पहले कुछ महीनों के दौरान आयोजित किया गया था और केवल अल्फा वेरिएंट के खिलाफ परीक्षण किया गया था।

अधिकांश दुष्प्रभाव हल्के से मध्यम और अस्थायी थे। बुखार बहुत दुर्लभ था। वैक्सीन प्राप्त करने वालों में सबसे आम साइड इफेक्ट्स में इंजेक्शन स्थल पर दर्द, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और थकान शामिल है, जो औसतन एक दिन तक चलता है। किसी भी प्राप्तकर्ता ने हृदय की सूजन (मायोकार्डिटिस) या ब्लड क्लॉट्स जैसी गंभीर प्रतिक्रिया दर्ज नहीं की।

विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मेडिसिन में बाल रोग के प्रोफेसर करेन कोटलॉफ ने कहा, हमारे अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि यह टीका अत्यधिक प्रभावकारी और बहुत सुरक्षित है। इसके अलावा, इस टीके में कई आकर्षक विशेषताएं हैं।

कोटलॉफ ने कहा, यह प्रोटीन के एक छोटे टुकड़े से बना है, जैसे कि अमेरिका में वर्तमान में लाइसेंस प्राप्त कई टीके और सुविधाजनक रेफ्रिजरेटर भंडारण आवश्यकताएं हैं, इसलिए यह कोविड -19 वैक्सीन पोर्टफोलियो के लिए महत्वपूर्ण होगा, अमेरिका में और उन देशों में जहां आपूर्ति है कमी है।

एसआईआई के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि नोवावैक्स पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का भी भागीदार है। वैक्सीन एनवीएक्स-सीओवी2373 पहले से ही कंपनी द्वारा कोवोवैक्स ब्रांड नाम के तहत 3 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए इसका टीका स्थानीय रूप से निर्मित किया जा रहा है। इसे अगले छह महीनों में लॉन्च किया जाएगा।

पूनावाला ने कहा कि कोवावैक्स का अभी परीक्षण किया जा रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.