logo-image

नोवावैक्स का कोविड टीका है प्रभावी, मगर मायोकार्डिटिस के जोखिम की चिंता है : एफडीए

नोवावैक्स का कोविड टीका है प्रभावी, मगर मायोकार्डिटिस के जोखिम की चिंता है : एफडीए

Updated on: 06 Jun 2022, 06:55 PM

न्युयॉर्क:

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने नोवावैक्स के प्रोटीन-आधारित टीके को कोविड-19 के खिलाफ प्रभावी बताया है, लेकिन इसके मायोकार्डिटिस और पेरिकार्डिटिस के जोखिम पर चिंता व्यक्त की है।

मायोकार्डिटिस हृदय की मांसपेशियों की सूजन है और पेरिकार्डिटिस हृदय की बाहरी परत की सूजन है। यूएस सीडीसी के अनुसार, दोनों ही मामलों में, शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली किसी संक्रमण या किसी अन्य ट्रिगर की प्रतिक्रिया में सूजन का कारण बनती है।

वैक्सीन एनवीएक्स-सीओवी2373 पहले से ही कंपनी के भारत भागीदार, पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा कोवोवैक्स ब्रांड नाम के तहत स्थानीय रूप से निर्मित किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि एसआईआई एक ओमिक्रॉन वेरिएंट स्पेसिफिक वैक्सीन पर नोवावैक्स के साथ पार्टनरशिप करेगी।

तीसरे चरण के परीक्षणों ने नोवावैक्स के टीके को कोविड-19 के खिलाफ 90 प्रतिशत प्रभावकारिता दिखाया है और यह यूरोप और अन्य देशों में भी स्वीकृत है। लेकिन दिसंबर 2020 और सितंबर 2021 के बीच किए गए 30,000 रोगियों के परीक्षण में, प्रोटीन-आधारित शॉट लेने के 20 दिनों के भीतर मायोकार्डिटिस के चार मामलों का पता चला।

एफडीए के कर्मचारियों ने अपने ब्रीफिंग दस्तावेजों में लिखा है, ये घटनाएं इस टीके के साथ एक कारण संबंध के लिए चिंता पैदा करती हैं, जैसा कि एमआरएनए कोविड-19 टीकों के साथ प्रलेखित एसोसिएशन के समान है।

जबकि एजेंसी ने नोवावैक्स से मायोकार्डिटिस और पेरिकार्डिटिस को अपनी सामग्री में महत्वपूर्ण पहचाने गए जोखिम के रूप में चिह्न्ति करने का अनुरोध किया, जिसपर कंपनी असहमत थी। इसने कहा कि किसी भी पर्याप्त बड़े डेटाबेस में मायोकार्डिटिस की प्राकृतिक पृष्ठभूमि की घटनाओं की उम्मीद की जा सकती है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, एनवीएक्स-सीओवी2373 का समर्थन करने वाले सभी नैदानिक डेटा की हमारी व्याख्या के आधार पर.. हमारा मानना है कि यह एक कारण संबंध स्थापित करने के लिए अपर्याप्त सबूत हैं।

नोवावैक्स के अलावा, फाइजर और मॉडर्न द्वारा विकसित टीकों ने भी हृदय की सूजन का खतरा दिखाया है।

वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस पर संग्रहित किया जा सकता है, जिससे इसके वितरण के लिए मौजूदा वैक्सीन आपूर्ति श्रृंखला चैनलों का उपयोग किया जा सकता है। इसे 10 खुराक वाली शीशियों में उपयोग के लिए तैयार तरल फॉर्मूलेशन में पैक किया जाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.