logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

एमआरएनए कोविड वैक्सीन से जुड़ा कोई गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव नहीं : स्टडी

एमआरएनए कोविड वैक्सीन से जुड़ा कोई गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव नहीं : स्टडी

Updated on: 04 Sep 2021, 05:40 PM

न्यूयॉर्क:

शोधकर्ताओं के एक दल ने 62 लाख रोगियों के स्वास्थ्य रिकॉर्ड को मिलाकर ऐसा कोई गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव नहीं पाया है, जिसे फाइजर-बायोएनटेक और मॉडर्ना एमआरएनए कोविड-19 टीकों से जोड़ा जा सके।

जामा जर्नल में प्रकाशित अध्ययन से संकेत मिलता है कि एमआरएनए कोविड-19 टीके 23 गंभीर प्रतिकूल घटनाओं की उच्च दर से जुड़े नहीं पाए गए हैं।

कैसर परमानेंट के प्रमुख लेखक निकोला क्लेन ने कहा, हमारी सुरक्षा निगरानी के ये परिणाम आश्वस्त करने वाले हैं।

क्लेन ने कहा, कोविड-19 महामारी को समाप्त करने के लिए दुनिया सुरक्षित और प्रभावी टीकों पर निर्भर है। वैक्सीन सुरक्षा डेटा लिंक इस महत्वपूर्ण निगरानी को करने के लिए आदर्श रूप से अनुकूल है और हम कोविड-19 से बचाव करने वाले सभी टीकों की सुरक्षा की निगरानी करना जारी रखेंगे।

वैक्सीन सेफ्टी डेटा लिंक (वीएसडी) अमेरिकी स्वास्थ्य योजनाओं और रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के बीच एक सतत सहयोग है।

अध्ययन ने दिसंबर 2020 के मध्य से 26 जून, 2021 तक के निष्कर्षों की सूचना दी है।

विश्लेषण ने सभी कोविड-19 एमआरएनए-टीकाकरण वाले लोगों के बीच विशिष्ट स्वास्थ्य घटनाओं की तुलना एमआरएनए टीकाकरण के बाद 3 से 6 सप्ताह के दौरान समान प्रकार के रोगियों के बीच स्वास्थ्य घटनाओं के साथ टीकाकरण के बाद पहले 3 हफ्तों के दौरान की गई।

मूल्यांकन किए गए लोगों की कुल संख्या एमआरएनए वैक्सीन की पहली खुराक के लिए 62 लाख और दूसरी खुराक के लिए 57 लाख रही।

लेखकों ने एक पूरक विश्लेषण में बिना टीकाकरण वाले रोगियों के साथ एक तुलना करके देखी।

शोधकतार्ओं ने 23 संभावित स्वास्थ्य प्रभावों की जांच की, जिन्हें चुना गया था, क्योंकि उन्हें पिछले टीके अध्ययनों में शामिल किया गया था, कोविड-19 के प्रभाव के रूप में विशेष रूप से चिंता का विषय थे, कोविद-19 नैदानिक परीक्षणों के दौरान नोट किए गए थे या टीकाकरण वाले लोगों के बीच सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा रिपोर्ट में वृद्धि के बाद जोड़े गए थे।

ट्रैक किए गए परिणामों में मस्तिष्क संबंधी विकार जैसे कि एन्सेफलाइटिस और मायलाइटिस, दौरे और गुइलेन-बैरे सिंड्रोम शामिल हैं; हृदय संबंधी समस्याएं जैसे स्ट्रोक, बेल्स पाल्सी, एपेंडिसाइटिस, एनाफिलेक्सिस और मल्टीसिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम शामिल हैं।

रोगी चिकित्सा रिकॉर्ड इलेक्ट्रॉनिक रूप से खोजे गए और विश्लेषकों ने चिकित्सा समस्या को सत्यापित करने के लिए विशिष्ट स्वास्थ्य परिणामों की चार्ट समीक्षा की ।

अध्ययन के लेखकों ने युवा व्यक्तियों में पुष्ट मायोकार्डिटिस और पेरिकार्डिटिस के मामलों के बारे में अपने निष्कर्षों पर प्रकाश डाला, क्योंकि यह एक चिंता का परिणाम बन गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.