logo-image

कोई डेटा ओमिक्रॉन वेरिएंट को टीके के प्रति अधिक प्रतिरोधी नहीं दिखाता : फ्रांसीसी पीएम

कोई डेटा ओमिक्रॉन वेरिएंट को टीके के प्रति अधिक प्रतिरोधी नहीं दिखाता : फ्रांसीसी पीएम

Updated on: 03 Dec 2021, 08:50 AM

पेरिस:

फ्रांसीसी प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने दक्षिण-पश्चिम फ्रांस के अंगौलेमे में कहा कि कोई डेटा नहीं दिखाता है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट कोविड-19 टीकों के लिए अधिक प्रतिरोधी होगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कास्टेक्स के हवाले से अंगौलेमे में एक अस्पताल का दौरा करने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, कोई भी समेकित डेटा हमें आज तक यह निष्कर्ष निकालने की अनुमति नहीं देता है कि यह वेरिएंट वैक्सीन के लिए अधिक प्रतिरोधी होगा।

वैज्ञानिक अध्ययनों के पहले परिणाम लगभग 10 से 15 दिनों में प्रकाशित किए जाएंगे, उन्होंने कहा, इस प्रकार के खिलाफ टीकों की तथाकथित अक्षमता का कोई संकेत नहीं है।

उन्होंने कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण के महत्व की यह कहते हुए पुष्टि की है कि 90 प्रतिशत फ्रांसीसी आबादी को आने वाले दिनों में कम से कम एक खुराक के साथ टीका लगाया गया होगा।

कास्टेक्स ने चेतावनी दी कि पांचवीं लहर यहां है और निश्चित रूप से यहां है। यह चौथी लहर की तुलना में अधिक घातक है।

कास्टेक्स ने कहा कि फ्रांस में महामारी की स्थिति चिंताजनक है, यह देखते हुए कि सभी आंकड़े बढ़ रहे हैं, जिसमें एक सप्ताह में नए मामलों में 60 प्रतिशत की वृद्धि शामिल है।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ओमिक्रॉन वेरिएंट से संबंधित स्थिति का बारीकी से पालन कर रही है।

फ्रांस ने गुरुवार को 48,416 नए कोविड-19 मामले दर्ज किए। देशभर के अस्पतालों में 10,000 से ज्यादा मरीजों का इलाज चल रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.